Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > आगरा में निवेशकों से 4500 करोड़ के इन्वेस्ट कराने की तैयारी

आगरा में निवेशकों से 4500 करोड़ के इन्वेस्ट कराने की तैयारी

योगी सरकार की औद्योगिक नीतियों से प्रभावित उद्यमी, लक्ष्य से दोगुना पार कर गए निवेश प्रस्ताव

आगरा में निवेशकों से 4500 करोड़ के इन्वेस्ट कराने की तैयारी
X

- आगरा को मिला था 1500 करोड़ का लक्ष्य, 3551 करोड़ रुपए के निवेश की उद्यमियों ने दी सहमति

- सीएम योगी के निर्देश पर 20 से 22 जनवरी के मध्य आगरा में होगी जिला इन्वेस्टर्स समिट, बढ़ेगा निवेश

- फरवरी में लखनऊ में होने वाला है ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023

आगरा/वेब डेस्क। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ते निर्देश पर उद्योगों को बढ़ावा देने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ताजनगरी में 20 से 22 जनवरी के मध्य में जिला इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले जिले में निवेश प्रस्तावों को संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक कुल 3551 करोड़ रुपए के प्रस्ताव आ चुके है। वहीं एक हजार करोड़ के प्रस्ताव और आने की उम्मीद जताई जा रही है। आगरा जिले का लक्ष्य 1500 करोड़ रुपए था, लेकिन निवेश प्रस्ताव का आंकड़ा दोगुने को भी पार कर गया है।

-नवीनीकरण ऊर्जा के लिए आया सबसे बड़ा प्रस्ताव

फरवरी में लखनऊ में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले जिला उद्योग केंद्र, उद्यमियों के साथ बैठक कर उन्हें निवेश के लिए प्रेरित कर रहा है। कुछ निवेशक स्वयं ही सामने आ रहे हैं। जिले का सबसे बड़ा प्रस्ताव नवीनीकरण ऊर्जा के लिए आया है। स्टोन, इंफ्रास्ट्रक्चर, प्लास्टिक सहित दूसरे क्षेत्रों में भी निवेश के प्रस्ताव हैं। हैंडीक्राफ्ट क्षेत्र में भी आंकड़ा 200 करोड़ को पार करेगा। कई और प्रस्ताव भी अभी आने की उम्मीद हैं। सहायक आयुक्त उद्योग सुश्री सौम्या आर्या ने बताया कि आगरा में आज एक उद्यमियों के साथ बैठक कर उन्हें सरकारी की औधोगिक नीतियों बताया गया। साथ ही सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी सांझा की गई। इसके साथ ही उन्हें बताया गया कि आगरा उनके उद्योग के लिए कितना उपयोगी है।

- निवेश का आंकड़ा 3551 करोड़ रुपए के पार

सहायक आयुक्त उद्योग सुश्री सौम्या आर्या ने बताया कि आगरा जिले को 1500 करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला था, लेकिन प्रस्तावों का आंकड़ा 3551 करोड़ रुपए पहुंच चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही ये आंकड़ा 4500 करोड़ के आंकड़े को भी पार कर जाएगा। आगरा में 20 से 22 जनवरी के मध्य जिला इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बाहर के उद्यमियों को भी निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

- निवेश के लिए आए प्रस्ताव

सहायक आयुक्त उद्योग सुश्री सौम्या आर्या ने बताया कि जिले में नवीनीकरण ऊर्जा के लिए सबसे ज्यादा 2275 करोड़ के निवेश के लिए प्रस्ताव आए हैं। लेदर के लिए 661 करोड़, स्टोन के लिए 168 करोड़, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 96 करोड़, प्लास्टिक 82 करोड़, इलेक्ट्रिक 58 करोड़, फूड एंड बेवरेज 56 करोड़, लॉजिस्टिक 33 करोड़, री-साइकिल 10 करोड़, ग्लासेस 6 करोड़ और ऑर्गेनिक 1.25 करोड़ रुपए के निवेश के लिए प्रस्ताव आए हैं।

Updated : 10 Jan 2023 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top