Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > ताज नगरी में मेन ट्रैक पर पहली बार दौड़ी मेट्रो, लोगों ने जमकर ली सेल्फी

ताज नगरी में मेन ट्रैक पर पहली बार दौड़ी मेट्रो, लोगों ने जमकर ली सेल्फी

डिपो से निकलकर ताज ईस्ट गेट स्टेशन पहुंची

ताज नगरी में मेन ट्रैक पर पहली बार दौड़ी मेट्रो, लोगों ने जमकर ली सेल्फी
X

आगरा। आगरा मेट्रो का मंगलवार को पहली बार मेन लाइन पर सफल ट्रायल किया गया। जिसे देखकर सड़क मार्ग से गुजर रहा आवागमन जस की तस रूक गया। इस दौरान राहगीरों ने जमकर मेट्रो के साथ मोबाइल से सेल्फी ली और वीडियो बनाई। मंगलवार को आगरा मेट्रो डिपो से निकलकर पहली बार ट्रैक पर पहुंची। इस दौरान मेट्रो डिपो से ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन तक फराटेदार ट्रायल हुआ। फिर यहां से मेट्रो वापस डिपो में पहुंची। यह करीब तीन किलो मीटर लंबा ट्रायल था।

ट्रैक पर मेट्रो को देख लोग सड़क पर रुक गए। उन्होंने मेट्रो को अपने मोबाइल में कैद कर लिया। प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि आगरा की मेट्रो ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है और आगरा के लोगों के लिए एक सुविधाजनक, सुरक्षित, प्रदूषणमुक्त एवं किफायती यात्रा का साधन होंगी। उन्होंने कहा कि आगरा मेट्रो ट्रेनें थर्ड रेल प्रणाली पर काम करेंगी। इस प्रणाली में पारंपरिक तौर पर प्रयोग होने वाली ओएचई ओवर हेड इक्युपमेंट प्रणाली की जगह पर पटरियों के समानांतर एक तीसरी रेल पटरी का प्रयोग किया जाता है। ओएचई प्रणाली में ट्रैक के ऊपर तारों का प्रयोग किया जाता है। इस प्रणाली में ट्रेनें छत पर लगे पैंटोग्राफ के द्वारा ओएचई लाइन से उर्जा लेकर चलती हैं।

वहीं थर्ड रेल प्रणाली में ट्रेनें ट्रैक के समानांतर बिछाई गई तीसरी पटरी से ऊर्जा लेकर चलती हैं। 750 वोल्ट डीसी करंट पर चलने वाली आगरा मेट्रो ट्रेनें संचालन हेतु थर्ड रेल का प्रयोग करेंगी। इस प्रणाली में कॉरिडोर के ऊपर कोई तार न होने की वजह से आगरा मेट्रो कॉरिडोर भी बेहद आकर्षक नजर आएगा। आगरा मेट्रो ट्रेन का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुहिम आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इडिंया के तहत गुजरात के सावली में स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है। अब तक तीन मेट्रो ट्रेनें आगरा आ चुकी हैं। जिनकी टेस्टिंग आगरा मेट्रो डिपो में की जा रही है।

Updated : 11 July 2023 4:18 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top