Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > मंडल के 80 बच्चों का अटल आवासीय विद्यालय में हुआ चयन

मंडल के 80 बच्चों का अटल आवासीय विद्यालय में हुआ चयन

अटल आवासीय विद्यालय में मुफ्त में पढ़ेंगे श्रमिकों के बच्चे

मंडल के 80 बच्चों का अटल आवासीय विद्यालय में हुआ चयन
X

आगरा। श्रमिकों के बच्चे अब बोर्डिंग स्कूल में पढ़ सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार अटल आवासीय विद्यालय में सरकार के मंशा के अनुरूप अगस्त माह से कक्षा 6 के बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। आगरा मंडल में अटल आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिसमें 80 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। प्रवेश परीक्षा परिणाम के बाद अब बच्चों की काउंसलिंग की जा रही है।

71.15 करोड़ की लागत से बना विद्यालय

आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के कौरई गांव में 71.15 करोड़ की लागत से बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। आगरा मंडल के चार जिलों में अर्ह बच्चों के कक्षा- 6 में प्रवेश के लिए 18 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षा के लिए मंडल के सभी 4 जिलों में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया। सहायक श्रमायुक्त पल्लवी अग्रवाल ने बताया कि आगरा मंडल में अटल आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिसमें 80 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। कक्षा- 6 में प्रवेश के लिए 40 छात्र- 40 छात्राओं का प्रवेश होना है। प्रवेश परीक्षा परिणाम के बाद अब बच्चों की काउंसलिंग की जा रही है। विद्यालय में अगस्त के प्रथम सप्ताह से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। पहले शैक्षणिक सत्र में केवल कक्षा- 6 में ही प्रवेश हो रहा है। इसकी कुल विद्यार्थी क्षमता 1000 की है। विद्यालय में कक्षा-6 से 12 कर के विद्यार्थी अध्ययन कर सकेंगे।

6 से 14 साल के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

सहायक श्रमायुक्त पल्लवी अग्रवाल ने बताया कि आगरा मंडल में अटल आवासीय विद्यालय में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर सारी व्यवस्था मुफ्त की गई है। इसमें श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को आवासीय व्यवस्था के साथ स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी मंडल मुख्यालय पर अटल आवासीय योजना की सौगात दी है। कोरोना से निराश्रित बच्चों को भी इस विद्यालय योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसमें आगरा जिले से 38, फिरोजाबाद से 26, मैनपुरी से 09 और मथुरा जिले से 07 बच्चे प्रवेश परीक्षा पास कर चयनित हुए हैं। इस आवासीय विद्यालय में निर्माण श्रमिकों के 6 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को प्राथमिक, जूनियर हाईस्कूल और माध्यमिक शिक्षा की सुविधा उपलब्ध कराते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जाएगी।

नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर करेंगे काम

अटल आवासीय विद्यालय नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर काम करेंगे और सीबीएसई पाठ्यक्रम का अनुसरण करेंगे। अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षकों के लिए लगभग 11 स्वीकृत पद हैं। शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है और आगामी सप्ताह में नियुक्ति पत्र जारी कर दिये जाएंगे। इसके साथ ही विद्यालय में एक वार्डेन, एक लेखाकार, चार चौकीदार/चपरासी, एक रसोइया, एक सहायक रसोइया एवं माली सहित अन्य स्टाफ आउटसोर्सिंग से रखे जाऐंगे। इसमें 3 शौचालय, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के साथ ही निर्बाध बिजली की व्यवस्था भी होगी।

Updated : 19 July 2023 4:20 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top