Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > नागरिक सेवा से थाना एमएम गेट पुलिसकर्मियों ने तोड़ दी पुलिस की नाकारत्मक छवि

नागरिक सेवा से थाना एमएम गेट पुलिसकर्मियों ने तोड़ दी पुलिस की नाकारत्मक छवि

कैंसर पीड़ित किसान को आगरा पुलिस ने खरीद कर दी बाइक-शहरभर में हो रही है थाना प्रभारी एमएम गेट केपी सिंह की प्रशंसा

नागरिक सेवा से थाना एमएम गेट पुलिसकर्मियों ने तोड़ दी पुलिस की नाकारत्मक छवि
X

आगरा। आमतौर पर पुलिस की प्रचलित छवि नकारात्मक ही है। धारणा यह भी है कि पुलिस केवल नेताओं, अफसरों और धन्नासेठों की ही सुरक्षा और सेवा में जुटी रहती है। आम लोगों में उसकी दिलचस्पी कम ही है, लेकिन आगरा पुलिस के एक मानवीय कार्य ने पुलिस की नाकारात्मक छवि से उलट समाज में उसकी स्वीकार्यता को स्थापित कर दिया है। आगरा के थाना एमएम गेट के प्रभारी केपी सिंह और उनके सहयोगी थाने के पुलिसकर्मियों के एक मानवीय सेवा कार्य से नागरिकों को स्वयं सम्मानित होने का अनुभव हुआ है।

घटना कुछ इस प्रकार है कि एसएन मेडिकल कॉलेज में कैंसर का इलाज कराने आए एक किसान की 2 महीने पहले एक बाइक चोरी हो गई थी। बाइक की बरामदगी के लिए पीड़ित किसान करीब 2 महीने से चक्कर काट रहे थे और आर्थिक कमजोरी होने की वजह से नई बाइक भी नहीं खरीद पा रहे थे। ऐसे में आगरा के थाना एमएम गेट के प्रभारी केपी सिंह ने एक कदम आगे बढ़कर अच्छी पहल की। थाने के पुलिसकर्मियों के सहयोग से केपी सिंह ने पैसे इकट्ठे किए और पीड़ित किसान को एक बाइक खरीद कर दे दी। जैसे ही किसान को बाइक मिली उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वह काफी खुश हुए और पुलिस का धन्यवाद किया।

सिकंदरा क्षेत्र के रहने वाले 48 वर्षीय निवासी सत्य प्रकाश किसानी करते हैं। और उनको गले का कैंसर है। ऐसे में वह अपना इलाज आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज से कर रहे हैं। सत्य प्रकाश हफ्ते में दो बार कीमोथेरेपी के लिए एसएन अस्पताल आते हैं। विगत 12 जून को वह अपनी स्प्लेंडर बाइक से एसएन अस्पताल आए थे और बाइक खड़ी कर थेरेपी कराने चले गए। जब लौटकर आए तो उनकी बाइक वहां पर मौजूद नहीं थी। सत्यप्रकाश परेशान हो गए इसकी सूचना उन्होंने थानाध्यक्ष एमएम गेट केपी सिंह को दी और अपनी बाइक बरामदगी की गुहार लगाई। पुलिस ने सत्य प्रकाश की बाइक ढूंढने का आश्वासन दिया, लेकिन 2 महीने तक सत्यप्रकाश चक्कर लगाते रहे उनकी बाइक नहीं मिली। जिसके बाद थानाध्यक्ष एमएम गेट ने उनकी परेशानी को समझकर एक सराहनीय पहल की। थाने के सभी पुलिसकर्मियों के सहयोग से उन्होंने 30 हजार रू. एकत्रित किये और 2019 मॉडल की एक बाइक खरीद कर सत्य प्रकाश को दे दी। बाइक मिलने पर सत्य प्रकाश और उनकी पत्नी काफी खुश है। उन्होंने पुलिस का धन्यवाद किया। थाना अध्यक्ष एमएम गेट और यहां से सभी पुलिस कर्मियों की पूरे शहर में चर्चा और प्रशंसा हो रही है। थाना एमएम गेट पुलिसकर्मियों द्वारा एक नागरिक की सहायता करने से आम नागरिक पुलिस को अब सहयोगी एवं सहायक जरूर समझेंगे। पुलिस की सार्थकर्ता भी इसी में है। वैसे भी नागरिक उसी व्यवस्था को अपनी व्यवस्था मानता है, जिसमें उसका मान-सम्मान सुरक्षित रहे।

Updated : 12 Aug 2023 4:37 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top