Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > - मंगलायतन विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कोर्स प्रारंभ

- मंगलायतन विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कोर्स प्रारंभ

यूजीसी से ऑनलाइन कोर्स की मिली मान्यता

- मंगलायतन विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कोर्स प्रारंभ
X

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन आगरा रोड स्थित एक होटल में किया गया, जिसमें ऑनलाइन कोर्स के संबंध में जानकारी दी गई। मंगलायतन विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) से ए प्लस ग्रेड मिलने के बाद एक और उपलब्धि मिली है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विवि को ऑनलाइन कोर्स की मान्यता दे दी है, जो शिक्षार्थी नौकरी के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं वह घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करके अपनी डिग्री पूरी कर सकते हैं।

कुलपति प्रो. पीके दशोरा ने बताया कि विश्वविद्यालय के लिए यह उल्लेखनीय उपलब्धि है। टेक्नोलॉजी के युग में ऑनलाइन माध्यम शिक्षार्थियों को कुशल और नौकरी करने के लिए तैयार होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अब देश के किसी भी प्रांत, जिला, गांव से विद्यार्थी घर बैठे ही बीबीए, बीसीए, बीए, एमए अंग्रेजी, एमए राजनीति विज्ञान, एमए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, एमए एजूकेशन, एमबीए, एमकॉम, एमसीए, एमएससी गणित आदि कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। कुलपति ने कहा कि विवि को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार से जैन अल्पसंख्यक संस्थान का दर्जा प्राप्त है।

डायरेक्टर ओडीएल प्रो. मसूद परवेज ने बताया कि जो लोग किसी कारण से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं करपाते, उन्हें दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से सेवाकालीन, पेशेवरों और अन्य अधिकारियों के साथ प्रतिस्पर्धी दुनिया का सामना करने के लिए अपनी योग्यता और कौशलता बढ़ाने का अवसर प्रदान होगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विद्यार्थी ऑनलाइन फार्म भरकर प्रवेश ले सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स में प्रवेश लेने वाले शिक्षार्थियों के पाठ्यक्रम की पढ़ाई के साथ परीक्षा भी ऑनलाइन मोड़ में ही आयोजित की जाएगी। मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) के लिए भी हमने अप्लाई किया है, जल्द ही मान्यता मिलने के बाद दूरस्थ शिक्षा में पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

कुलसचिव बिग्रेडियर समरवीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2006 में विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से ही हम उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ऑनलाइन कोर्स बहुत जरूरी है, जो लोग नौकरी करते हैं या दूर पढ़ाई करने नहीं जा सकते हैं, उनके लिए ऑनलाइन कोर्स बेहतर विकल्प है। इस दौरान वित्त सलाहकार अतुल गुप्ता एवं योगेश कौशिक उपस्थित रहे।

Updated : 7 Aug 2023 3:58 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top