Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > कोरोना संक्रमित मरीजों की बनेगी 'किताब'

कोरोना संक्रमित मरीजों की बनेगी 'किताब'

-उप्र में पहली बार आगरा-एसएनएमसी कर रहा है प्रयोग

आगरा। अब जिले के हर कोरोना संक्रमित मरीज का पूरा हिसाब रखा जाएगा। इसके लिए एसएन मेडिकल काॅलेज में हर कोरोना संक्रमित मरीज की किताब बनायी जाएगी। इस किताब में मरीज का पूरा ब्योरा होगा। जिसके सहारे मरीज की जांच, दवा और थेरेपी उपलब्ध करायी जाएगी। उप्र में एसएनएमसी द्वारा यह पहला प्रयोग किया जा रहा है। किताब मंे मरीजों का रिकाॅर्ड रखने की प्रक्रिया इस सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार इस तरह की फाइलों का प्रयोग पहले भी किया जा चुका है। इस किताब को रखने से यह पता चल जाएगा कि मरीज को अब किस तरह के इलाज की जरूरत है। एसएनएमसी के डाॅक्टरों ने उसी मानके के आधार पर अपनी किताब तैयार की है। इस किताब में कुल 50 पन्ने होंगे। मरीज के अस्पताल में प्रवेश करते ही किताब भरनी शुरू हो जाएगी। इसमें मरीज की पूरी जानकारी, उसकी पुरानी बीमारियां, उसकी जांच, रिपोर्ट आदि का डाटा भरा जाएगा।

14 दिन के हिसाब के बनायी किताब

पन्नों के हिसाब से जानकारियां दर्ज करनी होंगी। कुल 14 दिन के आधार पर किताब बनायी गई है। हर पन्ने पर अलग तरह की जानकारियां होंगी। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अगर डाॅक्टर की ड्यूटी बदली जाती है, तो दूसरे डाक्टर को मरीज का इलाज करने में सुविधा होगी। एसएन मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. संजय काला के अनुसार अस्पताल प्र्रशासन ने 500 किताबें प्रकाशित करायी हैं। यह 14 दिन के दिन का रिकाॅर्ड रखने के लिए पर्याप्त है।

Updated : 28 July 2020 3:03 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top