Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > 'सेवा कार्यो' से भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने साकार कर दिया 'अंत्योदय'

'सेवा कार्यो' से भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने साकार कर दिया 'अंत्योदय'

-लाॅकडाउन में समाज के अंतिम व्यक्ति तक सहायता पहुंचाने की दिखी ललक

सेवा कार्यो से भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने साकार कर दिया अंत्योदय
X

आगरा। एकात्ममानव सिद्धांत के प्रतिपादक पं. दीनदयाल उपाध्याय जी ने कहा था कि वंचितों के उत्थान का दूसरा तरीका अंत्योदय है। पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के इस विचार दर्शन से प्ररेणा प्राप्त करते हुए भाजपा महानगर के कार्यकर्ता इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी में जरूरतमंदों व वंचितों की सेवा में पिछले एक सप्ताह से विभिन्न सेवा कार्यो का संचालन कर रहे हैं।

कोरोना महामारी से देशवासियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च को देश को संबोधित करते हुए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की थी। इस अपील के बाद ही विभिन्न्न सामाजिक संगठनों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने शासन-प्रशासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जरूरतमंदों तक भोजन व खाद्य सामग्री पहुंचाने के उपक्रम प्रारंभ कर दिए थे। जरूरतमंदों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने महानगर अध्यक्ष भानू महाजन के नेतृत्व में महानगर के सभी मंडलों में सेवा कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं की टोली बनाते हुए मोबाइल नंबर जारी किए और लोगों तक खाद्य सामग्री व भोजन के पैकेट पहुंचाने शुरू कर दिए। खाद्य सामग्री के वितरण के अलावा एक टोली लोगों को घर और उसके परिसर, कमरे, कपड़े, बिस्तर, क्षेत्र आदि को हमेशा स्वच्छ बनाए रखने की अपील कर रही थी, तो दूसरी टोली लोगों को सेनिटाइजर व माॅस्क का वितरण करते हुए लोगों को सामाजिक दूरी बनाने हुए घरों में ही रहने की अपील कर रही थी।

दरअसल भाजपा की संगठन रचना ही कुछ ऐसी है कि उसके स्वभाव में राष्ट्रभाव के अलावा समाज और गरीब तबके के लिए हमेशा कुछ करने की रचनात्मकता समाई रहती है। भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने लाॅक डाउन के दौरान महानगर के सभी मंडलों में स्थित बस्तियों, सड़क किनारे रहने वालों को गरीब बेसहारा और जरूरतमंद लोगों को घर-घर जाकर भोजन उपलब्ध कराया। वहीं बाहर से आने वाले प्रवासियों मजदूरों के लिए महानगर के बस अड्डों पर स्टाॅल लगाकर हजारों की संख्या में भोजन के पैकेटों का वितरण किया। इस सभी सेवा कार्य पिछले 24 मार्च से 3 अप्रैल तक जारी रहे। भाजपा कार्यकर्ताओं के इन सेवा कार्यो की खास बात यह रही कि ये सभी काम बिना किसी मदद के आपस में सामान और धन एकत्र करके पूरा किया गया।

तीन लाख से अधिक लोगों तक पहुंचायी सहायता

भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने लाॅकडाउन की घोषणा के अगले दिन 23 मार्च से सेवा कार्यो का संचालन प्रारंभ कर दिया था। भाजपा महानगर अध्यक्ष भानू महाजन ने बताया कि महानगर के 154 स्थानों पर सेवा कार्य किए गए। जिसमें महानगर के सभी शामिल रहे। 24 मार्च से 3 अप्रैल तक प्रतिदिन 30 हजार लोगों तक भोजन बनवाकर पैकेट पहुंचाए गए। वहीं प्रतिदिन 1500 लोगों तक जरूरतमंदों तक राशन सामग्री पहुंचायी।

मोदी किट के नाम से वितरित की राशन सामग्री

लाॅकडाउन के दौरान भाजपा महानगर के कार्यकर्ताओं ने गरीबों व आभाग्रस्त लोगों को जो राशन दिया। उस पैकेट का नाम मोदी किट रखा। इस किट के ऊपर एक स्टिकर लगा था, जिसमें सामाजिक दूरी बनाए रखने, माॅस्क पहनने व हाथों को साफ करने आदि स्वास्थ्य सुरक्षा सम्बंधी सुझाव लिख हुए थे। राशन की किट में पांच किलो आटा, पांच किलो आलू के अलावा साबुन, माॅस्क आदि रखे हुए थे।


....................................................

.......................................................

पं. दीनदयाल जी ने कहा था कि समाज का हित हो तो परिवार का हित छोड़ देना चाहिये। इसी मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता जरूरतमंद की सेवा में जुट गया। कोरोना महामारी से देश को बचाना हम सब की प्राथमिकता है। प्रत्येक मंडल के प्र्रत्येक बूथ के कार्यकर्ता ने चैकीदार की भूमिका में कोरोना संकट के दौरान नागरिकों के हितार्थ सेवा कार्य में योगदान दिया। हमें सरकार से प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुए अपने राष्ट्र को स्वस्थ्य बनाना है। मुझे उम्मींद है जल्द ही हम सब इस कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त कर लेंगे।

-भानू महाजन, महानगर अध्यक्ष, भाजपा

Updated : 2020-04-07T19:40:47+05:30
Tags:    

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top