Home > राज्य > मध्यप्रदेश > उज्जैन > महाकाल लोक में लाइट एंड साउंड शो से दिखाई जाएगी शिव महिमा, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट

महाकाल लोक में लाइट एंड साउंड शो से दिखाई जाएगी शिव महिमा, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट

महालोक के पहले चरण के कार्यों का लोकार्पण गत वर्ष 11 अक्टूंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था

महाकाल लोक में लाइट एंड साउंड शो से दिखाई जाएगी शिव महिमा, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट
X

उज्जैन। 350 करोड़ से अधिक की लागत से महाकाल लोक का पहला चरण पूर्ण हो चुका है। यह पूरा प्रोजेक्ट 700 करोड़ रुपए का है। दूसरे चरण के काम भी शुरू हो चुके है। वहीं महाकाल लोक में आने वाले पर्यटकों को जल्द लाइट एंड साउंड शो भी देखने को मिल सकता है। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर पर अधिकारियों ने काम शुरू कर दिया है। प्रोजेक्ट पर 32 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है।

उल्लेखनीय है कि महाकाल महालोक के पहले चरण के कार्यों का लोकार्पण गत वर्ष 11 अक्टूंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसके बाद से ही महाकाल लोक में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में विकास के कई काम आरंभ हो चुके है।

इसी बीच महाकाल लोक में पानी की मेगा स्क्रीन पर भगवान महाकाल के स्वरूप और धार्मिक नगरी उज्जैन की पौराणिक गाथाओं पर आधारित लाइट एंड साउंड शो को पर्यटकों को दिखाने की तैयारी की जा रही हैं। इस शो शुरू हो जाने के बाद श्रद्धालुओं का महाकाल लोक के प्रति आकर्षण ओर बढ़ जाएगा। हालांकि शुभारंभ के बाद से ही महाकाल लोक में बाहर से रोजाना हजारों पर्यटक पहुंच रहे है। वीकेंड के दिनों में यह संख्या और अधिक हो जाती हैं।

कंपनियों के सुझाव पर तैयारी

प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के अनुसार यहां लाइट एंड साउंड शो के प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए दिल्ली, मुंबई और गुजरात की कंपनियों ने प्रदेश के पर्यटन बोर्ड को सुझाव भेजे है। बोर्ड द्वारा इन पर विचार कर समीक्षा की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि प्रोजेक्ट पर 32 करोड़ की लागत आएगी और इसकी डीपीआर का प्रारंभिक स्वरूप भी अधिकारियों से तैयारी करवाया जा रहा है। डीपीआर के फाइनल होते ही स्वीकृति और उसके बाद निर्माण एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पहले से था प्लान

महाकाल विस्तारीकरण एवं रुद्र सागर विकास योजना के पहले चरण में रुद्र सागर के सीवरेज सिस्टम में सुधार कर इसमें मिलने वाले पानी को रोका जा चुका है। तभी से रुद्र सागर का पानी शुद्ध बना रहता है, आवश्यकता पडऩे पर इसमें नर्मदा, शिप्रा, गंभीर नदी का स्वच्छ पानी भरने तथा रुद्रसागर को खाली करने का प्रोजेक्ट भी शामिल किया गया है। प्रारंभिक योजना के प्रस्ताव में रुद्र सागर में लाइट एंड साउंड शो को भी शामिल किया गया था।

डीपीआर पर काम शुरू हो गया है

मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के उज्जैन स्थित कार्य पालन अधिकारी विक्रम भारद्वाज ने कहा कि रुद्रसागर में लाइट एंड साउंड शो के लिए डीपीआर पर काम शुरू हो गया है। स्वीकृति होते ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। कुछ समय पश्चात महाकाल लोक आने वाले लोग यहां इसका आनंद ले सकेंगे।

Updated : 10 May 2023 1:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top