Home > राज्य > मध्यप्रदेश > उज्जैन > शिव ज्योति अर्पणम : शिप्रा के तट पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 18.82 लाख दीप हुए प्रज्ज्वलित

शिव ज्योति अर्पणम : शिप्रा के तट पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 18.82 लाख दीप हुए प्रज्ज्वलित

एक सब सेक्टर में 40 से 50 ब्लॉक में 100 के लगभग वॉलेंटियर्स तैनात रहे

शिव ज्योति अर्पणम : शिप्रा के तट पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 18.82 लाख दीप हुए प्रज्ज्वलित
X

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर आज शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में 18.82 लाख दीयों का प्रज्ज्वलन कर गिनीज विश्व रिकार्ड बना है। भगवान महाकाल की नगरी ने महाशिवरात्रि पर्व पर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। यहां शनिवार की शाम समूचे शिप्रा तट पर अठारह लाख, बयासी हजार से अधिक दीप प्रज्जवलित किए गए। उज्जैन की इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

21 लाख दीयों के लिए 52 हजार लीटर तेल

18.82 लाख दीयों के लिए 20 लाख बाती और 52 हजार लीटर तेल का इंतजाम किया गया है। इसके 600 किलोग्राम कपूर का इंतजाम किया गया है। इसीप्रकार 04 हजार बाती की व्यवस्था की गई है। वालेंटियर्स को 10 मिनट में अपने ब्लॉक के 225 दीये जलाकर पिछे हटना होगा। घाटों पर दीये सजाए जा चुके हैं। इनमें बाती और तेल डालने का काम दोपहर में प्रारंभ होगा।

जीरो वेस्ट व्यवस्था

दीपक,बाती और जला हुआ तेल,इसके लिए जीरो वेस्ट व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के बाद नगर निगम द्वारा उपयोग की गई रूई को कपड़ा बनानेवाली यूनिट को, उपयोग के बाद बचे तेल को गौशाला में तथा उपयोग किए गए दीपक को कलाकृतियां बनाने के लिए उपयोग में लिया जाएगाउ,यह दावा किया गया है। चूंकि अगले दिन सोमवती अमावस्या का शिप्रा तट पर स्नान होगा,इसलिए कार्यक्रम के तत्काल बाद से घाटों की सफाई शुरू कर दी जाएगी।शहरवासियों से अपील की गई है कि वे अपने घरों एवं प्रतिष्ष्ठानों पर कम से कम 5-5 दीपक जरूर लगाएं।

Updated : 21 Feb 2023 1:45 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top