Home > राज्य > मध्यप्रदेश > उज्जैन > महाकाल मंदिर में भस्म आरती से पहले राम दरबार की मूर्ति बाबा के बगल में विराजित की गई

महाकाल मंदिर में भस्म आरती से पहले राम दरबार की मूर्ति बाबा के बगल में विराजित की गई

महाकाल मंदिर में भस्म आरती से पहले राम दरबार की मूर्ति बाबा के बगल में विराजित की गई
X

उज्जैन। मध्य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर उज्जैन में आज अयोध्याधाम में होने वाली श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा की धूम है। ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल की नगरी में इसे महामहोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। अनेक आयोजन होंगे। प्रत्येक आरती में भगवान को पांच क्विंटल फूल अर्पित किए जाएंगे। यहां सोमवार तड़के चार बजे भस्म आरती से महामहोत्सव की शुरुआत हुई।

भस्म आरती से पहले राम दरबार की मूर्ति लाकर महाकाल के बगल में विराजित की गई। भस्म आरती में मंगलगान के साथ फूलों की वर्षा हुई। आतिशबाजी की गई। दोपहर 12 बजे से श्रीरामजी की भव्य आरती की जाएगी। मंदिर परिसर में ड्रोन से पुष्पवर्षा होगी। शाम को दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान यहां एक लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे।

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि नंदी मंडपम एवं गणेश मंडपम में भगवान श्रीराम का संकीर्तन होगा। इसके बाद शिवराम स्तुति की जाएगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर में दोपहर 12:30 बजे भगवान श्रीराम की महाआरती की जाएगी। प्रसाद वितरण भी होगा। आरती के दौरान मंदिर परिसर में ड्रोन से पुष्पवर्षा की जाएगी। शिखर दर्शन स्थल एवं कोटीतीर्थ कुंड के चारों ओर सायं 7 बजे एक लाख दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। शिखर दर्शन स्थल एवं कोटीतीर्थ कुण्ड के चारों ओर दीपों से "जय श्री राम" लिखा जाएगा।

श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सायं 07:30 बजे भजन संध्या आयोजित की गई है। रात आठ बजे भव्य आतिशबाजी की जाएगी। भगवान श्री महाकालेश्वर जी की त्रिकाल आरती के दौरान प्रत्येक में पांच क्विंटल पुष्पों की वर्षा की जाएगी। मंदिर प्रांगण में एलईडी के माध्यम से श्रीराम जन्मभूमि के सजीव प्रसारण को दिखाया जाएगा।

Updated : 22 Jan 2024 8:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top