Home > टेक अपडेट > फेक न्यूज पर यूट्यूब कसेगा नकेल

फेक न्यूज पर यूट्यूब कसेगा नकेल

फेक न्यूज पर यूट्यूब कसेगा नकेल
X

नई दिल्ली। सोशल मीडिया का विस्तार होने के बाद से भारत में फेक न्यूज के वायरल होने के मामलों में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हुई है। किसी भी खबर को गलत तरीके से पेश करके उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर देना आजकल काफी आम हो गया है। फेक न्यूज से समाज को होने वाले नुकसान की गंभीरता को समझते हुए कई सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्स लगातार इसे रोकने की कशिशों में लगी हुई हैं। इसी कड़ी में अब यूट्यूब भी फेक न्यूज को रोकने के लिए 'फैक्ट चेक' नाम से एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और जल्द ही इसे जारी भी कर देगा।

यूट्यूब इस फीचर को खासतौर से भारत के लिए तैयार कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद से यूट्यूब विडियो पर पॉप-अप नोटिफिकेशन आएगा। यूट्यूब पर अगर कोई ऐसा विडियो है जिसे यूट्यूब अपनी पॉलिसी के मुताबिक गलत समझता है, तो वह यूजर को उस विडियो के प्ले होने के साथ ही विडियो से जुड़े तथ्यों को चेक करने के लिए पॉप-अप नोटिफिकेशन देगा। इसके साथ ही यूट्यूब अपने फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स की मदद से उस विडियो से जुड़ी अतिरिक्त जानकारियों को भी हाइलाइट करेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक ये पॉप-अप नोटिफिकेशन किसी एक विडियो के बजाय सर्च रिजल्ट पेज पर आएंगे। हालांकि इसके बाद भी गलत जानकारी वाले विडियो यूट्यूब के सर्च रिजल्ट्स में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन यूट्यूब अपने यूजर्स को यहां एक डिस्क्लेमर देकर उन्हें जानकारी देगा कि वह अपने प्लैटफॉम पर गलत जानकारियों को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

Updated : 10 March 2019 5:39 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top