Home > टेक अपडेट > दक्षिण कोरिया में टक्कर देने की तैयारी में शाओमी, करीब आधी कीमत पर लाई 5G स्मार्टफोन

दक्षिण कोरिया में टक्कर देने की तैयारी में शाओमी, करीब आधी कीमत पर लाई 5G स्मार्टफोन

सस्ते फोन से सैमसंग, LG को टक्कर देगी शाओमी

दक्षिण कोरिया में टक्कर देने की तैयारी में शाओमी, करीब आधी कीमत पर लाई 5G स्मार्टफोन
X

नई दिल्ली। शाओमी, सैमसंग और एलजी जैसी दिग्गज कंपनियों को उनके ही घरेलू मार्केट (दक्षिण कोरिया) में टक्कर देने की तैयारी में है। दक्षिण कोरिया में 5G मार्केट काफी मजबूत है और इसमें सैमसंग, एलजी का दबदबा है। हालांकि, चाइनीज ब्रैंड शाओमी अपने 5G स्मार्टफोन के साथ इस मार्केट में उठापटक करने की तैयारी में है। शाओमी का 5G हैंडसेट काफी सस्ता है। प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले शाओमी के 5G स्मार्टफोन की कीमत करीब आधी है।

शाओमी का मानना है कि दक्षिण कोरियाई मार्केट उसके लिए चुनौती से भरा होगा। इस मार्केट में उसकी राह आसान नहीं होगी। शाओमी ने हाल में अपना 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले आधी है। मौजूदा समय में LG Velvet स्मार्टफोन की कीमत करीब 747 डॉलर है। वहीं, शाओमी Mi 10 Lite की कीमत करीब 374 डॉलर है। शाओमी के एक एग्जिक्यूटिव के मुताबिक, इस प्रॉडक्ट से ऊंची उम्मीदें रखने वाले कोरियाई कंज्यूमर्स के लिए प्राइसिंग बेहद अट्रैक्टिव होगी। साथ ही, इसका प्राइस-परफॉर्मेंस रेशियो भी काफी पसंद आएगा।

शाओमी अपने इस सस्ते 5G स्मार्टफोन को दक्षिण कोरिया में कई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के जरिए बेच रही है। हालांकि, यह ऑफलाइन स्टोर्स में उपलब्ध नहीं होगा। दक्षिण कोरिया में शाओमी का ऑफ्टर सेल्स सर्विस इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर है। इस वजह से ग्राहक कंपनी के स्मार्टफोन से दूरी बना सकते हैं। दक्षिण कोरिया में किसी भी दूसरी चाइनीज कंपनी को ऐसी ही चुनौतियों का सामना करना होगा। फिलहाल, 5G स्मार्टफोन्स को लेकर दिग्गज कंपनियां बड़ा दांव लगा रही है। सैमसंग, LG, नोकिया, शाओमी, वनप्लस समेत सारी बड़ी कंपनियां दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। इसके अलावा, चाइनीज कंपनियों के प्रॉडक्ट्स को दुनिया के कई देशों में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका ने हुवावे पर पाबंदियां लगा रखी हैं। हाल में यूके ने भी हुवावे पर बैन लगा दिया है।

Updated : 18 July 2020 8:01 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top