Home > टेक अपडेट > वॉट्सऐप ने गलती से न्यू फीचर की कर दी पुष्टि, जानें

वॉट्सऐप ने गलती से न्यू फीचर की कर दी पुष्टि, जानें

वॉट्सऐप ने गलती से न्यू फीचर की कर दी पुष्टि, जानें
X

नई दिल्ली। वॉट्सऐप फेक न्यूज को रोकने के लिए एक नया फीचर लॉन्च करने के लिए तैयार है। हाल ही में खबर आई थी कि इंस्टेंट मेसेजिग ऐप वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स वॉट्सऐप पर आने वाले फॉरवर्ड मेसेज की सच्चाई जान पाएंगे। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने अब गलती से खुद ही इस फीचर के आने की पुष्टि कर दी है।

WABetainfo के मुताबिक, वॉट्सऐप के FAQ पेज पर 'How to do an internet search on forwarded WhatsApp messages' लिंक दिखा था। लेकिन अब यह लिंक वॉट्सऐप के FAQ पेज पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन मेन लिंक गूगल cache के जरिए इसे ऐक्सिस किया जा सकता है। यहां वॉट्सऐप के FAQ पेज पर लिस्टेड किए गए फॉरवर्ड मेसेज के स्टेप्स को देखा जा सकता है।

जब वॉट्सऐप पर कोई मेसेज मिलता है जिसे किसी ने आपको फॉरवर्ड किया हो। यानी यह मेसेज कई बार दूसरे यूजर्स के पास भी भेजा जा चुका हो। मेसेज आने पर आपको टेक्स्ट के पास में डबल एरो आइकन के साथ एक सर्च आइकन दिखेगा।

अगर आप इंटरनेट पर फॉरवर्ड मेसेज को सर्च करना चाहते हैं तो यह मेसेज सीधे गूगल पर अपलोड हो जाएगा। इसके बाद आप उन पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां यह पुष्टि की जाएगी कि जो मेसेज आपको वॉट्सऐप पर मिला है वह वेरिफाइड न्यूज है या नहीं।

WAbetainfo के मुताबिक, अभी इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। आने वाले दिनों में वॉट्सऐप इस फीचर को रोलआउट कर सकता है। सबसे पहले यह फीचर ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। बाद में इसे आईओएस यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

गौर करने वाली बात है कि हाल ही में कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों और फर्जी खबरों को रोकने के लिए इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप ने बड़ा फैसला लिया था। कंपनी ने फॉरवर्ड मेसेज की लिमिट 5 यूजर्स से घटाकर 1 कर दी थी। यानी अब सिर्फ 1 यूजर को ही वॉट्सऐप मेसेज फॉरवर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा, वॉट्सऐप ने कुछ दूसरे नए फीचर्स जैसे अडवांस सर्च, प्रोटेक्ट बैकअप फीचर और ऑटो-डाउनलोड फीचर लॉन्च करने की भी योजना बनाई है।

बात करें अडवांस सर्च फीचर की तो इसके जरिए अपने वॉट्सऐप अकाउंट पर किसी भी तरह की मीडिया फाइल्स को सर्च कर पाएंगे। यानी कोई यूजर अडवांस्ड सर्च फीचर का इस्तेमाल कर वॉट्सऐप पर तस्वीरें, विडियो, डॉक्युमेंट्स, लिंक और GIFs तक सर्च कर सकता है। वहीं Protect Backup फीचर की सहायता से यूजर अपना चैट बैकअप एक पासवर्ड के साथ सेफ रख पाएंगे। अगर पासवर्ड भूल जाते हैं तो यूजर्स बैकअप से चैट हिस्ट्री रिकवर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि यह पासवर्ड वॉट्सऐप या फेसबुक के सर्वर पर सेव नहीं होगा।

Updated : 16 April 2020 10:03 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top