Home > टेक अपडेट > अब व्हाट्सएप्प पर मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग, आया नया फीचर

अब व्हाट्सएप्प पर मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग, आया नया फीचर

अब व्हाट्सएप्प पर मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग, आया नया फीचर
X

दिल्ली। पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर जल्द ही एक नया फीचर आने वाला है, जो कोई भी मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले यूजर्स को एक वॉर्निंग देगा। वॉट्सऐप ने बताया कि कंपनी एक नए कैंपेन को लॉन्च करने जा रही है, जिसका नाम Check it before you share it (शेयर करने से पहले चेक करलें) है। यह वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक तरह का रिमाइंडर होगा कि वह मेसेज में दी गई जानकारी की पुष्टि कर लें। कंपनी ऐसा फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए कर रही है।

इन दिनों वॉट्सऐप समेत तमात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कोरोना वायरस से जुड़ी फेक न्यूज फैलाई जा रही है। वॉट्सऐप का कहना है कि इस कैंपेन का उद्देश्य यूजर्स को किसी मेसेज की ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की आदत डालना है। कंपनी ने कहा कि यूजर्स को कोई मेसेज मिलने पर या फॉरवर्ड करने से पहले MyGov हेल्पलाइन के जरिए या ऑनलाइन इसकी पुष्टि करनी चाहिए।

बता दें कि लोगों में कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता फैलाने और इससे जुड़ी गलत जानकारी का प्रसार रोकने के लिए इससे पहले वॉट्सऐप ने हाल ही में एक चैटबॉट लॉन्च किया था। इसका नाम MyGov Corona Helpdesk था, जिसे भारत सरकार के साथ मिलकर लाया गया है। इसके तहत सभी वॉट्सऐप यूजर्स को सिर्फ अपने फोन में 9013151515 नंबर सेव करना होगा।

इस नंबर पर आप कोरोना से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए आप पूछ सकते हैं 'What Are the symptoms of coronavirus'. आपको अपने सवाल का ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स मिल जाएगा। बता दें कि इसके अलावा सरकार ने कोरोनावायरस नैशनल हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था। ये टोल फ्री नंबर 011-23978046 और 1075 हैं।

Updated : 16 May 2020 5:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top