Top
Home > टेक अपडेट > शाओमी का यह स्मार्टफोन होगा फोल्ड और घूमेगा पूरा कैमरा

शाओमी का यह स्मार्टफोन होगा फोल्ड और घूमेगा पूरा कैमरा

शाओमी का यह स्मार्टफोन होगा फोल्ड और घूमेगा पूरा कैमरा

दिल्ली। स्मार्टफोन कंपनी शाओमी की ओर से एक बेहद अनोखे डिजाइन वाले स्मार्टफोन का पेटेंट लिया गया है। सामने आईं इसकी पेटेंट इमेजेस में एक फोल्डेबल स्मार्टफोन नजर आ रहा है और इसपर क्वॉड कैमरा सिस्टम दिया गया है। जो बात इस डिजाइन को खास बनाती है, वह इसके फोल्ड होने से नहीं बल्कि कैमरा से जुड़ी है। इस स्मार्टफोन के फोल्ड होने के अलावा पूरा कैमरा सेटअप भी रोटेट हो जाएगा और प्राइमरी फोटो क्लिक करने के अलावा सेल्फी कैमरा की तरह काम करेगा।

शाओमी की ओर से चीन में अंदर की ओर फोल्ड होने वाले एक स्मार्टफोन का पेटेंट फाइल किया गया है। इस पेटेंट में कंपनी की ओर से हैंडसेट को शोकेस करते हुए करीब 48 इमेजेस शेयर की गई हैं। क्लैमशेल स्टाइल में फोल्ड होने वाले Moto Razr 2019 जैसे डिजाइन वाले शाओमी स्मार्टफोन में डिस्प्ले के चारों ओर काफी पतले बैजल्स दिए गए हैं और टॉप साइड पर कैमरा सेटअप दिया गया है। डिस्प्ले के टॉप पर बड़ा कैमरा मॉड्यूल नजर आ रहा है, जिसमें चार सेंसर दिए गए हैं।

कैमरा सेटअप में अगल-बगल दिए गए चार सेंसर कॉल रिसीवर के ऊपर दिए गए हैं और यह मॉड्यूल बेहद खास है। यह पूरा कैमरा मॉड्यूल दूसरी ओर रोटेट और ट्विस्ट किया जा सकता है। इसमें इमेज सेंसर बॉडी से थोड़ा ऊपर उठे हुए नजर आ रहे हैं और डिवाइस स्क्रीन के बीच से मुड़ता है, जिसके चलते फोल्ड होने पर भी कैमरा मॉड्यूल अलग और सबसे ऊपर रहता है। फोन के फोल्ड होने पर भी कैमरा मॉड्यूल के लिए जरूरी स्पेस बना रहता है और इसे रोटेट किया जा सकता है।

कंपनी के फ्यूचर डिवाइस का कैमरा मॉड्यूल भले ही अनोखा लग रहा हो लेकिन अभी इसके बारे में ज्यादा डीटेल्स सामने नहीं आए हैं। इसके अलावा फोल्डेबल फोन में कोई सेकेंडरी डिस्प्ले बाहर दिया जाएगा या फिर नहीं, यह नहीं कहा जा सकता। इसके अलावा फोन में मिलने वाले हिंज मकैनिज्म के बारे में भी ज्यादा नहीं बताया गया है लेकिन इसमें हाल में लॉन्च सैमसंग के Galaxy Z Flip जैसा फोल्ड-अनफोल्ड सिस्टम दिया जा सकता है। हालांकि, शाओमी इसपर काम कर रही है या सिर्फ पेटेंट लिया है, यह भी साफ नहीं है।

Updated : 23 May 2020 5:25 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top