Home > टेक अपडेट > इन ट्रिक्स से चलेगा पता, किसने किया है व्हाट्सएप्प पर आपको ब्लॉक

इन ट्रिक्स से चलेगा पता, किसने किया है व्हाट्सएप्प पर आपको ब्लॉक

इन ट्रिक्स से चलेगा पता, किसने किया है व्हाट्सएप्प पर आपको ब्लॉक
X

नई दिल्ली। दुनियाभर में वॉट्सऐप के यूजर करोड़ों में लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और यह सबसे पॉप्युलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है। वॉट्सऐप में लगातार नए फीचर्स आते रहते हैं। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी बेहतरीन यूजर अनुभव के इरादे से हर कुछ दिनों और महीनों में अपडेट जारी करती है। सेफ्टी, प्रिवेसी जैसे ढेरों ऑप्शन इस ऐप में मौजूद हैं। वॉट्सऐप का ऐसा ही एक फीचर है ब्लॉकिंग। अगर कोई आपको वॉट्सऐप पर मेसेज कर परेशान कर रहा है तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। यानी वह यूजर आपको और मेसेज नहीं भेज पाएगा, ना ही आपके स्टेटस और नई प्रोफाइल पिक्चर देख पाएगा। इसके अलावा अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको वॉट्सऐप पर किसने ब्लॉक किया है तो यह जानने का कोई ऑफिशल तरीका तो नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनसे आप ये जान सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी यूजर ने आपको ब्लॉक कर दिया है। तो ऐसे पता लगा सकते है।

-सबसे आसान तरीका है कि आप चैट विंडो में उस यूजर का लास्ट सीन या ऑनलाइन चेक करें। हालांकि यूजर अपनी प्राइवेसी सेटिंग से इसे बदल भी सकता है लेकिन यह एक इंडीकेटर है जिससे आपको एक इशारा तो मिल ही सकता है।

-अगर आपको किसी यूजर ने वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है तो आपको उस यूजर की प्रोफाइल पिक्चर कभी बदली हुई नहीं दिखेगी। आपको हमेशा वही प्रोफाइल पिक्चर दिखेगी जो यूजर ने आखिरी बार चैट करते हुए लगा रखी होगी। अगर आपको लंबे समय तक प्रोफाइल पिक्चर में चेंज नहीं दिख रहा है तो संभव है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो।

-अगर किसी कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो जब आप उसे मेसेज भेजेंगे तो आपको केवल एक चेक मार्क दिखेगा। इसका मतलब होता है कि आपकी तरफ से तो मेसेज भेज दिया गया है लेकिन अगर उस पर डबल चेक मार्क नहीं आ रहा है तो इसका मतलब है कि मेसेज डिलीवर नहीं हुआ है।

-अगर आपको किसी कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक कर दिया है तो आप उसे वॉट्सऐप के जरिए कॉल नहीं कर सकेंगे।

-नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से ये सारे तरीके यह जानने में कारगर न हों कि आप ब्लॉक हैं या नहीं। आखिरी और सबसे सही तरीका यह है कि आप उस कॉन्टैक्ट को ऐड करते हुए एक वॉट्सऐप ग्रुप क्रिएट करें। अगर उस कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर रखा है तो उसे ऐड करते ही आपके पास मेसेज आएगा 'you are not authorized to add this contact'। अगर ऐसा मेसेज आपको मिलता है तो यह पक्की बात है कि उस कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

Updated : 28 April 2020 12:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top