Home > टेक अपडेट > सितंबर से पुराने फेसबुक लुक को कहें बाय-बाय, पढ़े पूरी खबर

सितंबर से पुराने फेसबुक लुक को कहें बाय-बाय, पढ़े पूरी खबर

सितंबर से पुराने फेसबुक लुक को कहें बाय-बाय, पढ़े पूरी खबर
X

नई दिल्ली। सोशल साइट फेसबुक में कुछ न कुछ बदलाव लगातार होते रहते हैं और पिछले कुछ साल में इसका उपयोगकर्ता का आधार तेजी से बढ़ा है। उपयोगकर्ता को पहले से बेहतर इंटरफेस के अलावा फेसबुक पर नए-नए फीचर्स मिलते रहते हैं, जिससे ऐप पर इंगेजमेंट बना रहे। हालांकि इस बार सोशल नेटवर्किंग साइट पूरी तरह बदलने को तैयार है। फेसबुक काफी वक्त से अपनी डेस्कटॉप साइट पर नया लुक टेस्ट कर रहा था और सितंबर से यूजर्स 'क्लासिक फेसबुक' ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि कंपनी ने पिछले साल ही अपनी साइट के नई डिजाइन पर काम करना शुरू कर दिया था। F8 2019 के दौरान नए फेसबुक इंटरफेस का फर्स्ट लुक शेयर किया गया था और कहा गया था कि इसे ग्लोबली यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। नया डिजाइन काफी क्लीन और ऑप्टिमाइज्ड एक्सपीरियंस यूजर्स को देता है। नई फेसबुक साइट पर स्विच करने का ऑप्शन इस साल यूजर्स को मिलने लगा था, हालांकि यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से नए या फिर पुराने फेसबुक के लुक को इस्तेमाल कर सकते थे।

गौरतलब है कि फेसबुक अब यूजर्स को बता रहा है कि सितंबर से पुरानी साइट बंद कर दी जाएगी और नया लुक ही डिफॉल्ट होगा। यानी कि यूजर्स को नए और पुराने फेसबुक वेबसाइट यूआई पर स्विच करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। ऐसे में जरूरी है कि यूजर्स अभी से नए लुक की आदत डालें और इसका इस्तेमाल बढ़ा दें। कंपनी नए डिजाइन से जुड़े फीडबैक भी यूजर्स से ले रही थी और इसके आधार पर आने वाले वक्त में बदलाव किए जाएंगे। फेसबुक ने एक ब्लॉग में लिखा था कि मोबाइल एक्सपीरियंस पर बेहतर फोकस में हमारी डेस्कटॉप साइट काफी पीछे रह गई, जिसे अब स्ट्रीमलाइन किया जा रहा है।

अपने डेस्कटॉप ब्राउजर पर फेसबुक ओपन करने के बाद यूजर्स को नए डिजाइन और इंटरफेस वाला फेसबुक यूज करने का ऑप्शन मिलता है। फिलहाल, यूजर्स नई और पुरानी साइट पर टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए सेटिंग मेन्यू से स्विच कर सकते हैं। कंपनी इस ऑप्शन को हटाने जा रही है और इसकी शुरुआत सितंबर से हो जाएगी। सभी फेसबुक यूजर्स को नए साइट डिजाइन पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि पुराने फेसबुक को 'अलविदा' कहने का वक्त आ गया है और नया फेसबुक वेबसाइट डिजाइन यूजर्स का 'वेलकम' करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है।

Updated : 22 Aug 2020 9:56 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top