Home > टेक अपडेट > सैमसंग का 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, क्वॉन्टम टेक्नॉलजी से लेस

सैमसंग का 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, क्वॉन्टम टेक्नॉलजी से लेस

दिल्ली। साउथ कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग की ओर से नया 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया गया है, जो क्वॉन्टम टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करता है। ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है और इसका नाम Samsung Galaxy A Quantum रखा गया है। अपनी तरह का यह पहला स्मार्टफोन खास क्वॉन्टम रैंडम नंबर जनरेटर चिपसेट के साथ आता है। इस चिपसेट में LED और CMOS इमेज सेंसर दिया गया है।

फोन में मिलने वाला QRNG चिप दरअसल SKT IDQ S2Q000 है और इसकी मदद से फोन ढेर सारी सिक्यॉरिटी की जेनरेट करता है, जिसकी मदद से सेंसिटिव ऐप्स पर यूजर्स का डेटा पूरी तरह सेफ रहेगा। प्रिवेसी प्रटेक्शन के मामले में यह डिवाइस बेजोड़ है और इसका फंक्शन डायोड से एमिट की गई लाइट को डिटेक्ट करते हुए रेंडम नंबर जेनरेट करना है। इन रेंडम नंबर्स की मदद से ऐप्लिकेशंस एनक्रिप्टेड-की जेनरेट करेंगे।

ऐसा करते हुए ऐप पर पेमेंट जैसे फंक्शन Galaxy A Quantum पर ज्यादा सिक्यॉर होंगे। फोन में मिलने वाले चिप को स्विजरलैंड के SK Telecom की ओर से डिवेलप किया गया है। नया डिवाइस दरअसल खास चिपसेट के साथ आने वाला Galaxy A71 5G मॉडल ही है। इसका मतलब है कि फोन में Exynos 980 चिपसेट के अलावा 6.7 इंच का फुलएचडी+ AMOLED डिस्प्ले पैनल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ मिलेगा। साथ ही 4500mAh बैटरी 25W फास्ट चार्ज सपॉर्ट के साथ मिलेगी।

Galaxy A Quantum में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ और मैक्रो सेंसर रियर पैनल पर दिया गया है। 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले इस फोन की कीमत 6,49,000 कोरियन मुद्रा (करीब 39,900 रुपये) रखी गई है। इस स्मार्टफोन को प्री-ऑर्डर करने पर कंपनी Samsung Galaxy Buds फ्री दे रही है। प्री-बुकिंग के बाद करीब 3,000 रुपये का डिस्काउंट कूपन फोन के साथ Galaxy Buds खरीदने पर मिलेगा।

Updated : 2020-05-17T00:15:59+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top