Top
Home > टेक अपडेट > रियलमी 6 प्रो भारतीय बाजार में हुआ लॉन्च

रियलमी 6 प्रो भारतीय बाजार में हुआ लॉन्च

रियलमी 6 प्रो भारतीय बाजार में हुआ लॉन्च

नई दिल्ली। रियलमी 6 प्रो को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा चुका है और इस फोन को लेकर कंपनी काफी उत्साहित है और इसको लेकर माधव सेठ ने भी साफ कर दिया था कि यह डिवाइस रियलमी 5 प्रो का अपग्रेड वेरियंट नहीं है बल्कि यह Realme X की अपग्रेड डिवाइस है। 17,000 रुपए की कीमत से शुरू की गयी ये डिवाइस आपको 90Hz रिफ्रेश रेट, स्नैपड्रैगन 720G, एंड्राइड 10 के अलावा 64MP प्राइमरी सेंसर जैसे ट्रेंडी फीचर भी दिए गये है।

सबसे पहले डिजाइन की बात करते हैं तो रियलमी 6 प्रो के बैक पैनल पर एकदम नया पैटर्न देखने को मिलता है जो अगर अगर एंगल से लाइट पढ़ने पर "Flash" के सिंबल जैसा इफेक्ट देता है। रियलमी की ब्रांडिंग आपको हमेशा की तरह नीचे की तरफ नजर आती है। इस डिवाइस को हमने 10 दिन तक इस्तेमाल किया है और हमने पाया कि यह फोन बहुत ही कॉम्पैक्ट है और इसे एक हाथ से बड़ी ही आसानी से चलाया जा सकता है। इस फोन का बैक पैनल ग्लास और प्लास्टिक से तैयार किया गया है। फोन में नीचे की तरफ 3.5 एमएम का जैक, टाइप सी पोर्ट और स्पीकर मिलेंगे। इतना ही नहीं यह फोन साइड में फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है।

रियलमी 6 प्रो तीन वेरियंट्स में लॉन्च किया गया है। इसके बेस मॉडल में 6 जीबी रैम व 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है और इसकी कीमत 16,999 रुपये है। वहीं 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट को 17,999 रुपये में और 8 जीबी रैम वेरियंट को 18,999 रुपये में उपलब्ध कराया गया है।

इस फोन में 6.6 इंच का एफ एच डी प्लस डिस्प्ले है, जो एमोलेड है। यह डिस्प्ले 90हर्ट्ज रिफ्रश रेट के साथ आती है, जिससे इस डिस्प्ले का अनुभव और भी बेहतर हो जाता है। बताते चलें कि पिछले साल मुख्य धारा में आये 90Hz रिफ्रेश रेट फीचर को कंपनी ने फ्लैगशिप ग्रेड के बाद अब किफायती कीमत सेगमेंट में भी पेश कर दिया है जो यूजर एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देता है।

इस फोन में स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है, जो खास तौर से गेम प्रेमियों के लिए तैयार किया गया है। इसमें पबजी जैसे गेम को आसानी से खेला जा सकता है। साथ ही इसमें LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है, जो इसकी खूबियों में चार चांद लगा देता है। यह फोन एंड्रॉयड 20 आधारित रियलमी यूआई पर काम करता है।

रियलमी 6 प्रो कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 6 कैमरे दिए गए हैं। हैंडसेट में बैक पर 4 और फ्रंट में 2 कैमरे मौजूद हैं। स्मार्टफोन में ड्यूल पंच-होल सेल्फी कैमरा है जो 16 मेगापिक्सल के प्राइमरी और 8 मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड-ऐंगल लेंस के साथ आता है। वहीं रियर पर स्मार्टफोन में क्वाड कैमरा सेटअप है जो 64 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर, एक टेलिफोटो लेंस, 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड-ऐंगल लेंस और 2 मेगापिक्सल मैक्रो लेंस के साथ आता है। कुल मिलाकर देखें तो कैमरे के लिहाज से यह एक अच्छा फोन है और इस से डे-लाइट में आपको काफी आच्छे इमेज आउटपुट प्राप्त होते है। इनमे हाइलाइट्स, शार्पनेस और डिटेल्स भी बेहतर दिखाई देती है।

कुल मिलाकर देखें तो यह एक अपने आप में शानदार फोन है। इसमे खास फीचर हैं, जो 90Hz रिफ्रेश रेट, 30W फास्ट चार्जिंग और ड्यूल पंच होल डिस्प्ले काफी किफायती कीमत के साथ दिए गये है। इन फीचरों के साथ बड़ी बैटरी, बड़ी डिस्प्ले और 64MP प्राइमरी कैमरा सेटअप इस डिवाइस को और भी खास बनाते है। हालांकि इसकी डिस्प्ले क्वालिटी औसतन है।

Updated : 2020-04-03T19:16:31+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top