Top
Home > टेक अपडेट > अब चश्मे से कर सकेंगे 3डी में वीडियो कॉल्स

अब चश्मे से कर सकेंगे 3डी में वीडियो कॉल्स

अब चश्मे से कर सकेंगे 3डी में वीडियो कॉल्स
X

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक में जियो ग्लास को लॉन्च कर दिया गया। यह एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है, जिसको अपने फोन से कनेक्ट करके वीडियो कॉल्स, 3डी वीडियो कॉल में मीटिंग्स, आदि कर सकेंगे।

जियो ग्लास का वजन महज 75 ग्राम है। यह किसी अन्य चश्मे की तरह है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी आंखों पर लगाकर कर सकते हैं। इसमें कंपनी ने सेंसर, कैमरे आदि दिए हैं। जियो ग्लास आपके मोबाइल से कनेक्ट होकर आपको 3डी दुनिया का अहसास कराएगा।

जियो की यह नई डिवाइस सभी तरह के ऑडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करती है और इसमें कोई भी तार नहीं दिया गया है। इसमें कंपनी ने 25 तरह की मिक्स्ड रियलिटी ऐप्स भी दी हैं, जैसे- एंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग, शॉपिंग आदि शामिल हैं। हालांकि, रिलायंस ने अभी जियो ग्लास की कीमत की घोषणा नहीं की है।

जियो ग्लास टीचर और स्टूडेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके जरिए से वे 3डी वर्चुअल क्लासरूम का लुत्फ उठा सकेंगे। वहीं, इससे होलोग्राफिक सेसंश भी कर सकेंगे। वहीं, अगर टीचर को स्टूडेंट को ताजमहल, पिरामिड आदि के बारे में बताना है, तो वह इसके जरिए से बच्चों को 3डी तकनीक के जरिए से अच्छी तरह से समझा सकेंगी।

रिलायंस ने जियो ग्लास को लॉन्च करते हुए ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में कंपनी इसकी कीमत, फीचर्स और अन्य फायदों के बारे में जानकारी दे सकती है। वहीं, इसके बारे में भी अभी तक कुछ जानकारी नहीं सामने आई है कि जियो ग्लास कब से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Updated : 15 July 2020 3:21 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top