Top
Home > टेक अपडेट > अब इस यात्रा के दौरान यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट की सुविधा, पढ़े पूरी खबर

अब इस यात्रा के दौरान यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट की सुविधा, पढ़े पूरी खबर

अब इस यात्रा के दौरान यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट की सुविधा, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। अब हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्री अपने मोबाइल, लैपटाप या फिर अन्य उपकरणों में वाई-फाई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस संबंध में एक आधिकारिक सूचना जारी करके सभी एयरलाइन कंपनियों को इस बात की छूट दे दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले को जहाज यात्रियों के लिए होली से पहले यह एक बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अब भारत के हवाई क्षेत्र में विमानन कंपनियां यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। उड़ान के दौरान जब फ्लाइट में मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट वॉच, ई-रीडर सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फ्लाइट मोड पर होंगे तो विमान का पायलट यात्रियों के मनोरंजन के लिए उन्हें वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा सकता है। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा।

वैसे भी, टेलीकाम रेगुलेटरी अथारिटी आफ इंडिया (ट्राई) ने हवाई यात्रा के दौरान डाटा कनेक्टिविटी की सुविधा को पहले ही हरी झंडी दिखा चुका है। डाटा मिलने से यात्री व्हाट्सएप जैसे एप का इस्तेमाल फोन कॉल करने के लिए कर सकते हैं। विमानों में वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने के लिए ह्यूजेज कम्युनिकेशन, टाटा टेलनेट और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जैसी तीन बड़ी कंपनियों को लाइसेंस जारी किया गया है। अब इन कंपनियों को घरेलू ऑपरेटर्स और अंतरिक्ष विभाग के साथ करार करना होगा।

Updated : 2 March 2020 3:49 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top