Home > टेक अपडेट > जानिए, मोदी सरकार दे रही है 2 करोड़ रुपये का इनाम

जानिए, मोदी सरकार दे रही है 2 करोड़ रुपये का इनाम

जानिए, मोदी सरकार दे रही है 2 करोड़ रुपये का इनाम
X

नई दिल्ली। अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपको मौका दे रही है। साइबर सिक्योरिटी ग्रैंड चैलेंज में हिस्सा लेकर आप 2 करोड़ रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं। इनोवेशन को बढ़ावा देने और देश की साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई इस प्रतियो​गिता का एलान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया है। इस प्रतियोगिता में जीतने वाली टीम को 2 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी।

15 जनवरी से यह ग्रैंड चैलेंज शुरू हो चुका है और टीम का रजिस्ट्रेशन 14 फरवरी 2020 तक किया जा सकता है। इनकॉरपोरेटेड/रजिस्टर्ड स्टार्टअप की डिटेल्स के साथ आइडिया नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 16 मार्च 2020 है।

जानें कौन हिस्सा ले सकता है ?

ग्रैंड चैलेंज में भाग लेने के लिए स्टार्टअप को DPIIT के नियमों का पालन करने वाला होना चाहिए। नियमों के मुता​बिक किसी एंटिटी को इन शर्तों पर स्टार्टअप माना जाएगा…

भारत में शुरू की गई एंटिटी रजिस्ट्रेशन/इनकॉरपोरेशन की तारीख से 10 साल तक स्टार्टअप माना जाएगा। इसके लिए या तो वह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हो​नी चाहिए या पार्टनरशिप फर्म के रूप में रजिस्टर होनी चाहिए या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टन​रशिप होनी चाहिए।

एंटिटी का टर्नओवर रजिस्ट्रेशन/कॉरपोरेशन के बाद से किसी भी वित्त वर्ष में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एंटिटी इनोवेशन, डेवलपमेंट या प्रॉडक्ट्स के इंप्रूवमेंट/ सर्विसेज की प्रॉसेस की दिशा में काम कर रही हो या फिर यह रोजगार सृजन/संपत्ति सृजन की उच्च क्षमता वाला बिजनेस मॉडल हो।

ऐसी एंटिटी जो किसी मौजूदा बिजनेस का रिकंस्ट्रक्शन हो, उसे स्टार्टअप नहीं माना जाएगा।

व्यक्तियों का समूह, जो स्टार्टअप नहीं है ओर ग्रैंड चैलेंज में भाग लेना चाहता है उसे 14 फरवरी 2020 तक अपनी एंटिटी को रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की कॉपी ऑर्गेनाइजिंग कमेटी को सौंपनी होगी।

प्रतियोगिता के चरण

इसमें भाग लेने वालों को टीम में आवेदन करना होगा और तीन चैलेंज के तीन चरणों आइडिया, मिनिमल वायबल प्रॉडक्ट (MVP) और फाइनल प्रॉडक्ट बिल्डिंग से गुजरना होगा। आइडिया स्टेज में 12 टीमों में से हर टीम को 5 लाख रुपये, एमवीपी स्टेज में 6 टीमों में से हर टीम को 10 लाख रुपये और फाइनल स्टेज में विनर टीम को 1 करोड़ रुपये, फर्स्ट रनर अप को 60 लाख और सेकंड रनर अप को 40 लाख रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे। इसके अलावा बेस्ट साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मेंटोरशिप और गाइडेंस पाने का भी मौका रहेगा। इस प्रतियोगिता के विस्तृत नियम कानूनों और अप्लाई करने से संबंधित जानकारी इस लिंक https://innovate.mygov.in/cyber-security-grand-challenge/ पर जाकर ले सकते हैं।

Updated : 18 Jan 2020 10:22 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top