Top
Home > टेक अपडेट > जियो Jio का 'तगड़ा प्लान', इन कंपनियों को लग सकता है बड़ा झटका

जियो Jio का 'तगड़ा प्लान', इन कंपनियों को लग सकता है बड़ा झटका

जियो Jio का तगड़ा प्लान, इन कंपनियों को लग सकता है बड़ा झटका
X

नई दिल्ली। 35 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए टेलिकॉम कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर होने वाली है। रिलायंस जियो सब्सिडी वाले सिम लॉक्ड स्मार्टफोन्स के लिए चाइनीज हैंडसेट मेकर के साथ अपनी डील फाइनल करने वाला है। रिलायंस जियो के ये स्मार्टफोन्स 4G डेटा, वॉइस और खुद के कॉन्टेंट सर्विस के साथ आएंगे। मामले के जानकार लोगों ने बताया कि इसके लिए कंपनी ने चीन के iTel ब्रैंड के साथ टाइअप कर लिया है और इसके तहत 3-4 हजार रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे।

नए किफायती स्मार्टफोन्स को जियो-गूगल पार्टनरशिप के तहत डिवेलप किया जाएगा। इस पार्टनरशिप से जियो का टारगेट है कि वह 35 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़े। इसमें ज्यादातर यूजर जियो की प्रतिद्वंदी कंपनी एयरटेल और वोडाफोन के हैं।

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल भी कुछ हैंडसेट्स मेकर्स के साथ 2-2.5 हजार रुपये के सब्सिडाइज्ड सिम-लॉक्ड स्मार्टफोन्स के बारे में बातचीत कर रहा है। एयरटेल इस वक्त देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। एययरेटल के 28 करोड़ यूजर बेस में से करीब 10.8 करोड़ 2G/3G यूजर हैं। वोडाफोन-आइडिया की जहां तक बाच है तो इसके 2G/3G यूजर्स की संख्या 13.8 करोड़ है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन एयरटेल और जियो से पीछे न छूटे इसके लिए उसे भी इसी तरह के पार्टनरशिप की जरूरत पड़ेगी।

दरअसल , 'एक तरफ जहां iTel का पार्टनरशिप हो चुकी है वहीं जियो दूसरी तरफ सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के लिए इंडियन हैंडसेट्स ब्रैंड्स के साथ भी पार्टनरशिप करना चाह रहा है। यह जियो के 2G मुक्त भारत प्रॉजेक्ट का हिस्सा है।' जियो और iTel ने इस बारे में ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया है।

जियो ने सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के लिए इंडियन हैंडसेट्स प्लेयर्स और ग्लोबल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स से बातचीत शुरू कर दी है। कंपनी इन डिवाइसेज को जियो ब्रैंड र गूगल की पार्टनरशिप के साथ लॉन्च कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि जियो की प्लानिंग है कि शुरुआत में वह 1 करोड़ स्मार्टफोन्स के ऑर्डर दे।

Updated : 15 Sep 2020 9:58 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top