Top
Home > टेक अपडेट > जल्दी खराब क्यों होती है स्मार्टफोन की बैटरी

जल्दी खराब क्यों होती है स्मार्टफोन की बैटरी

जल्दी खराब क्यों होती है स्मार्टफोन की बैटरी
X

नई दिल्ली। नया स्मार्टफोन या फिर पुराना स्मार्टफोन, बिना बैटरी के वो किसी भी काम का नहीं है। स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने के मुख्य कारण फोन को अपडेट नहीं करना है।

अगर आप अपने फोन या एप्स के सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं, तो आपके फोन पर हैकर्स या वायरस का अटैक भी हो सकता है। बिना अपडेट किए फोन या एप्स में वायरस या बग आ सकता है, जिससे आपके फोन की बैटरी गर्म होने लगती है। ऐसे में बैटरी की परफॉर्मेंस पर खराब असर पड़ता है। इसलिए अपने फोन और एप्स को जरूर अपडेट करें।

फोन की लंबी बैटरी लाइफ के लिए जरूरी है कि इसे फुल डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज करें। दरअसल बैटरी का फुल डिस्चार्ज होने से फोन पर असर पड़ता है। कई बार ऐसा होने पर फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अच्छा होगा कि 15 फीसदी से पहले ही अपने फोन को चार्जिंग पर लगा दें।

फोन में किसी भी लोकल बैटरी का इस्तेमाल न करें। अगर आपके फोन की बैटरी में कोई खराबी आ रही है, तो इसे सर्विस सेंटर पर दिखाएं। इसके अलावा फोन को किसी लोकल चार्जर से चार्ज करना खतरनाक हो सकता है। फोन में सस्ते इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स फोन की बैटरी को खराब कर सकते हैं।

फोन का गर्म होना इसकी बैटरी पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसे में फोन को गर्म होने से बचाएं। अगर फोन पर गेम खेलते या बात करते समय आपका फोन गर्म हो रहा है, तो कुछ समय के लिए सारे फंक्शन बंद कर दें।

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हैं तो इस पर गेम बिलकुल न खेंलें। इसके अलावा अगर आप चार्जिंग के दौरान फोन पर बात करते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि फोन को चार्ज करते वक्त इसका इस्तेमाल न किया जाए। ऐसे में फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करना एक बेहतर विकल्प है।

Updated : 2018-07-30T00:58:55+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top