Top
Home > टेक अपडेट > अब इंस्टाग्राम हेर-फेर करने वाले लोगों से पहचान के लिए मांगेगा आईडी प्रूफ

अब इंस्टाग्राम हेर-फेर करने वाले लोगों से पहचान के लिए मांगेगा आईडी प्रूफ

अब इंस्टाग्राम हेर-फेर करने वाले लोगों से पहचान के लिए मांगेगा आईडी प्रूफ
X

नई दिल्ली। सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर हेर-फेर करने वाले लोगों की खेर नहीं है क्योंकि अब इंस्टाग्राम सख्त एक्शन लेने जा रहा है। अगर इंस्टाग्राम को किसी अकाउंट के अमानवीय व्यवहार को लेकर संदेह हुआ तो उसकी पहचान सत्यापित करने के लिए इंस्टाग्राम उससे उसका पहचान प्रूफ मांगेगा।

बता दें कि यह नई नीति ज्यादातर यूजर्स को प्रभावित नहीं करने वाली है, लेकिन यह संदिग्ध खातों को लक्षित करेगी। इंस्टाग्राम ने एक बयान में बताया कि इसमें संभावित रूप से लगतार अमानवीय गतिविधियों में लगे हुए खातें शामिल हैं या वो लोग जिनके फॉलोवर्स में किसी दूसरे देश या स्थान के फॉलोवर ज़्यादा शामिल होंगे। वे अकाउंट भी जो फेक लगेंगे।

नए नियमों के तहत इन 'संदिग्ध' खातों को एक सरकारी आईडी सबमिट करके अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। यदि वे पालन करने में विफल रहते हैं तो इंस्टाग्राम फीड पर उनके पोस्ट नीचे डाल दिए जाएंगे या उनके अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। फेसबुक में भी समान नीति लागू है जिसके तहत यूजर को कोई पॉप्यूलर पेज चलाने के लिए अपनी पहचान सत्यापित करनी होती है।

चुनाव में इंस्टाग्राम का गलत इ्स्तेमाल न हो इसलिए ऐप ने ये जांच शुरू की है। एंडगैजेट के अनुसार 2016 में सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी की रूस के इलेक्शन पर आई एक एक रिपोर्ट बताती है कि IRA ने इंस्टाग्राम को अपने सूचना संचालन अभियान के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया था और ये बहुत प्रभावी भी सीबित हुआ था।

Updated : 14 Aug 2020 8:42 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top