Home > टेक अपडेट > अगर आपके एक से अधिक Gmail अकाउंट तो ये खबर जरूर पढ़ें

अगर आपके एक से अधिक Gmail अकाउंट तो ये खबर जरूर पढ़ें

अगर आपके एक से अधिक Gmail अकाउंट तो ये खबर जरूर पढ़ें
X

नई दिल्ली। गूगल की ईमेल सेवा जीमेल के लगभग 2 अरब सक्रिय यूजर हैं। ऐसा कई बार होता है जब एक उपयोगकर्ता एक से अधिक जीमेल अकाउंट बना लेते हैं। कुछ उपयोगकर्ता पुराने अकाउंट को चलाना बंद कर देते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि हरेक जीमेल अकाउंट से एक डाटा जुड़ा होता है या फिर उससे सर्च हिस्ट्री जुड़ी होती है। ऐसे में आप चाहें तो गैर जरूरी जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। आइये जानते हैं जीमेल अकाउंट को डिलीट करने का तरीका।

अगर सुरक्षा कारणों से या अन्य किन्हीं कारणवश आपका जीमेल अकाउंट अब उपयोग नहीं हो रहा है, तो बेहतर होगा कि उसका इस्तेमाल बंद करने की बजाय उसे सही तरीके से डिलीट कर दें। इससे आपकी सुरक्षा सुनिश्चित रहेगी।

कोई भी ईमेल अकाउंट डिलीट करने के लिए पहले यह सुनिश्चित कर लें कि अकाउंट में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट जानकारी एक्सपोर्ट यानी सेव की जा चुकी हैं। हो सकता है आपको अकाउंट डिलीट होने के बाद किसी मैसेज या फाइल की जरूरत पड़ जाए। अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर की जरूरत होगी। जीमेल एप पर आप अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते। मोबाइल ब्राउजर के जरिए भी इसे डिलीट करना बहुत मुश्किल है। इसके लिए वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर माना जाता है।

वेब ब्राउजर में सबसे पहले गूगल अकाउंट पेज https://myaccount.google.com पर जाएं। फिर ऊपर की तरफ दाईं तरफ दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करें और जिस जीमेल अकाउंट को आपको डिलीट करना है उसकी जानकारी भरें। ध्यान रखें कि अगर कोई अन्य अकाउंट लॉगइन है तो पहले उसे लॉग-आउट कर दें और उसके बाद अपनी जानकारी भरें। एक बार लॉग-इन करने के बाद, Privacy & personalization को देखें। नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें नीचे की तरफ जाने पर Download, delete, or make a plan for your data विकल्प पर क्लिक कर दें। फिर Delete a service or your account और उसके बाद Delete your account पर क्लिक करके अपना जीमेल अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। अकाउंट डिलीट करने से पहले बेहतर होगा कि अपने डाटा की बैकअप कॉपी डाउनलोड कर लें। जब आपको बैकअप मिल जाए, तो अगले चरण में मौजूद ट्रैश आइकन पर क्लिक करें।

अगर आप अन्य गूगल सर्विस इस्तेमाल करते हैं तो आपको अन्य कोई ईमेल एड्रेस देना होगा, ताकि उसे इस्तेमाल करना जारी रख सकें। हो सकता है कि जब आपने अपना यह जीमेल अकाउंट बनाया हो, उस वक्त जीमेल के पास आपका दूसरा एड्रेस हो। यह सर्विस चालू रखने के लिए आपको अल्टरनेटिव इमेल एड्रेस पर वेरिफिकेशन ईमेल भेजना होगा। एक बार जब ईमेल रिसीव होगा, तो नये साइन-इन एड्रेस को वेरिफाई करने के लिए वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। एक बार जब आप इस अल्टरनेटिव ईमेल एड्रेस पर साइन इन कर लेते हैं, तो आपके ईमेल के डिलीट होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Updated : 20 Jan 2020 7:34 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top