Home > टेक अपडेट > अगर आपका यूट्यूब अकाउंट है तो जाइये सतर्क

अगर आपका यूट्यूब अकाउंट है तो जाइये सतर्क

अगर आपका यूट्यूब अकाउंट है तो जाइये सतर्क
X

नई दिल्ली। गूगल ने कुछ खास बदलाव किए है जंहा गूगल की वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब (YouTube) ने अपनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव हो रहे है. जंहा YouTube की नई शर्त नए यूट्यूबर के लिए परेशानी बन सकता है। यूट्यूब ने नई शर्त जारी करते हुए कहा है कि यदि किसी चैनल से उसे कमाई नहीं होती है तो वह उसे डिलीट कर देगा या फिर चैनल पर प्रतिबंध लगा देगा।

क्या है यूट्यूब की नई शर्तें: यूय्टूब ने "Account Suspension & Termination" नाम से एक ब्लॉग प्रकाशित किया है जिसके मुताबिक यदि आपके यूट्यूब चैनल से कंपनी की कमाई नहीं होती है तो वह आपके यूट्यूब अकाउंट या चैनल को बंद कर सकती है. यूट्यूब की नई शर्त 10 दिसंबर 2019 से लागू की जाएँगी. हालांकि शर्ते में यह नहीं बताया गया है कि कितने दिनों तक चैनल से कमाई नहीं होने पर चैनल को कंपनी डिलीट कर देगी. यदि आसान शब्दों में कहें तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है तो आपका चैनल किसी भी वक्त बंद हो जाएगा। इस संबंध में यूट्यूब ने पिछले सप्ताह ही यूट्यूबर्स को ई-मेल भेजा था. यूट्यूब ने यह भी कहा है कि यदि किसी को लगता है कि नई शर्त के मुताबिक उसका चैनल डिलीट हो जाएगा तो वह अपना डाटा डाउनलोड कर पाएगा. जानकारी के अनुसार नई शर्ते के मुताबिक यूट्यूब को अब इस बात का अधिकार हो गया है कि वह आपके चैनल को डिलीट कर सकता है, हालांकि कंपनी चैनल को बंद करने से पहले आपको नोटिस भी देगी।

यूट्यूब की इस नई शर्त के शिकार वे लोग भी होंगे जो बढ़िया वीडियो बनाते हैं, उनके अच्छे-खासे सब्सक्राइबर भी हैं। लेकिन चैनल मोनेटाइज नहीं है. मिली जानकारी के अनुसार यूट्यूब को अब इस बात का अधिकार हो गया है कि वह आपके चैनल को डिलीट कर सकता है, हालांकि कंपनी चैनल को बंद करने से पहले आपको नोटिस भी दिया जाएगा। यूट्यूब की इस नई शर्त के शिकार वे लोग भी होंगे जो बढ़िया वीडियो बनाते हैं, उनके अच्छे-खासे सब्सक्राइबर भी हैं लेकिन चैनल मोनेटाइज नहीं हो पा रहा है।

Updated : 12 Nov 2019 12:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top