Top
Home > टेक अपडेट > दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Covid-19 ट्रैकिंग ऐप बना आरोग्य सेतु

दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Covid-19 ट्रैकिंग ऐप बना आरोग्य सेतु

दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Covid-19 ट्रैकिंग ऐप बना आरोग्य सेतु
X

नई दिल्ली। आरोग्य सेतु ऐप ने डाउनलोड के मामले में नया इतिहास रच दिया है। देश में डिवेलप हुआ यह कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। आरोग्य सेतु ऐप को अप्रैल में सबसे ज्यादा 80.8 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। वहीं जुलाई तक ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर को कुल 127.6 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस तरह यह सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप बन गया है।

सेंसर टावर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर की सरकार द्वारा लॉन्च किए गए कोविड-19 ट्रेसिंग ऐप्स में आरोग्य सेतु ने दूसरे ऐप्स को पीछे छोड़ दिया। लेकिन जहां आरोग्य सेतु को दुनियाभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया, वहीं भारत कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप डाउनलोड के मामले में चौथे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया के कोविडसेफ ऐप का अडॉप्शन रेट सबसे ज्यादा रहा और इसे 4.5 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। देश की कुल आबादी में 21.6 प्रतिशत लोग इस ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं। कोविडसेफ ऐप ऐपल ऐप स्टोर पर 24 दिनों के लिए टॉप पर रहा, लेकिन 20 मई को इसकी रैंकिंग गिर गई। तुर्की और जर्मनी के बाद भारत अडॉप्शन रेट के मामले में चौथे नंबर पर रहा। डेटा के मुताबिक, भारत की कुल आबादी में से 12.5 फीसदी ही आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, जर्मनी, भारत, इटली, पेरु, जापान, सऊदी अरब, फ्रांस, इंडोनेशिया, थाइलैंड, वियतनाम और फिलिपींस समेत 14 देशों में किए गए सर्वे के मुताबिक, 1.9 बिलियन की कुल आबादी में से सिर्फ 173 मिलियन ने ही सरकारों द्वारा लॉन्च किए गए कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप्स को डाउनलोड किया है। सेंसर टावर ने 14 साल और उससे ज्यादा की आबादी के सर्वे के लिए यूनाइटेड नेशन की जनसंख्या अनुमान का इस्तेमाल किया।

भारत में आरोग्य सेतु ऐप के अडॉप्शन की बात करें तो लोगों ने दूसरे ऐप्स भी डाउनलोड किए हैं। इनमें कर्नाटक सरकार का कोरोना वॉच और सूरत का एसएमसी कोविड-19 ट्रैकर शामिल है। हालांकि, डेटा के मुताबिक, आरोग्य सेतु के सामने इन दोनों ऐप्स के डाउनलोड बेहद कम हैं। जून में हर दिन के हिसाब से आरोग्य सेतु को करीब 4,95,000 यूनिक डाउनलोड्स मिले।

सेंसर टावर ने अपनी रिपोर्ट में जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर हेल्थ सिक्यॉरिटी के सीनियर स्कॉलर के हवाले से बताया कि इन आंकड़ों से यह पता नहीं चलता कि कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप्स कितने प्रभावी हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड्स होने के बावजूद, आरोग्य सेतु ऐप नोवल कोरोना वायरस को फैलने में बहुत ज्यादा मददगार नहीं रहा है। भारत फिलहाल कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित होने वाले देशों में टॉप-5 में शामिल है।

Updated : 17 July 2020 7:47 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top