Home > टेक अपडेट > मोबाइल, टैबलेट समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक ही चार्जर से होंगे चार्ज, सरकार कर रही तैयारी

मोबाइल, टैबलेट समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक ही चार्जर से होंगे चार्ज, सरकार कर रही तैयारी

मोबाइल, टैबलेट समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक ही चार्जर से होंगे चार्ज, सरकार कर रही तैयारी
X

नईदिल्ली। मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर का उपयोग करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए सरकार विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीनों में अपनी विस्तृत रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा। उन्होंने उद्योगों से जुड़े पक्षों के साथ बैठक के बाद कहा कि भारत शुरुआत में दो प्रकार के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है, जिसमें सी प्रकार का चार्जर भी शामिल है।

रोहित कुमार ने कहा कि यह जटिल मुद्दा है। देश चार्जर के निर्माण की स्थिति में है। हमें अंतिम निर्णय लेने से पहले उद्योग, उपयोगकर्ताओं, विनिर्माताओं समेत सभी के दृष्टिकोण को समझना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पक्ष का अलग-अलग नजरिया है जिसे जानने के लिए विशेषज्ञ समूहों का गठन किया जाएगा। सिंह ने कहा कि मोबाइल, फीचर फोन, लैपटॉप और आइपैड तथा पहने जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन समूहों को इस महीने अधिसूचित किया जाएगा, जो दो महीने में अपनी सिफारिशें सौंपेंगे।

Updated : 17 Aug 2022 2:33 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top