Top
Home > स्वदेश विशेष > जानिए, 1 जून से किन नियमों में हो रहा बदलाव

जानिए, 1 जून से किन नियमों में हो रहा बदलाव

जानिए, 1 जून से किन नियमों में हो रहा बदलाव

दिल्ली। 1 जून से अनलॉक वन की शुरुआत हो रही है जो 30 जून तक प्रभावी रहेगा। पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल शर्तों के साथ खुलेंगे। इसके अलावा एक से दूसरे राज्य में जाने का प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिया गया है। राज्य में भी एक जिले से दूसरे जिले में जा सकेंगे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कहीं आने जाने से पहले किसी की कोई इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, राज्यों को अगर कहीं लगता है तो वह पाबंदियां लगा सकते हैं, जिसकी जानकारी वह पहले से ही दे देंगे।

अभी भी लाखों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हैं। ऐसे में रेलवे ने 01 जून से 200 नॉन-एसी स्‍पेशल ट्रेनें (Non AC special trains) चलाने का फैसला किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका ऐलान किया था। रेलवे ने उन 200 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी की है जिनका परिचालन एक जून से होगा। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें अलग है।

एक जून से देश के 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम लागू हो रही है। इस स्कीम के लागू हो जाने के बाद कार्ड धारक किफायती कीमत पर पूरे देश में कहीं भी राशन ले सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर राहत पैकेज की घोषणा के दौरान इसका जिक्र किया था।

यूपी रोडवेज 1 जून से रूटों पर बसें उतारने का फैसला किया है। जारी गाइडलाइन्स का पालन हो, यह जिम्मेदारी चालक, परिचालक और बस अड्डा प्रभारी की है। हो सकता है कि बस में चढ़ने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाए।

इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलिंडर की कीमत में बदलाव लागू होता है। सोमवार को घरेलू गैस की कीमत में बदलाव संभव है। जून में आर्थिक गतिविधि में तेजी आएगी और पेट्रोल-डीजल की डिमांड भी बढ़ेगी। माना जा रहा है कि जून में पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल देखने को मिले।

Updated : 31 May 2020 1:31 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top