Top
Home > स्वदेश विशेष > वायुसेना के पराक्रम पर देश नतमस्तक

वायुसेना के पराक्रम पर देश नतमस्तक

-दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी दलों के नेताओं ने जताई खुशी

वायुसेना के पराक्रम पर देश नतमस्तक
X

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की मंगलवार तड़के सीमापार स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर और अन्य स्थानों पर हुई कार्रवाई पर देश के सभी राजनीतिक दलों ने खुशी जताई है। इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए हैं। पुलवामा हमले के बाद देश में पाकिस्तान के खिफाफ कार्रवाई की मांग उठ रही थी। इस फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जैश-ए-मोहम्मद का मुख्यालय पाकिस्तान में है। इसका सरगना खूंखार आतंकवादी मौलाना अजहर मसूद है। वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के संरक्षण में रह रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से लेकर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के पराक्रम को सलाम किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चुरू (राजस्थान) में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई का जिक्र किए बिना कविता पढ़ी- 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा...।' उन्होंने कहा, उनके लिए खुद से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है। देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट में कहा, 'भारत की जाबांज सेना को उनकी बहादुरी और वीरता के लिए बधाई देता हूं और उन्हें सलाम करता हूं। आज की कार्रवाई ने यह पुनः साबित किया है कि प्रधानमंत्री के मजबूत और निर्णायक नेतृत्व में भारत सुरक्षित है। आज की यह कार्रवाई नये भारत की इच्छाशक्ति और संकल्प को दर्शाती है। यह नया भारत किसी भी सूरत में आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा और न ही आतंकवादियों और उनके संरक्षकों को माफ करेगा।'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम करता हूं।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल ने भी वायुसेना को इसके लिए बधाई दी है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि आखिर किस बालाकोट की बात की जा रही है। अगर यह केपीके का बालाकोट है तो यह बड़ी कार्रवाई है, लेकिन अगर यह पूंछ सेक्टर का बालाकोट है तो यह केवल एक सांकेतिक हमला है।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि बालाकोट एलओसी सीमा में काफी अंदर जाकर है। यहां हाफिज सईद अक्सर भाषण देता नजर आता है। अगर भारतीय वायुसेना ने इतने अंदर जाकर कार्रवाई की है तो यह मिशन सफरल रहा। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल से इसे 'जय जवान-जय हिंदुस्तान' कहा है। कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ने जय हिंद कहकर वायुसेना को सलाम किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने ट्वीट में कहा है, 'इंडियन एयर फोर्स मीन्स इंडिया अमेजिंग फाइटर्स, जय हिंद।' उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट में कहा, 'आतंकवाद को संरक्षण देने वालों को सीख लेनी चाहिए कि ये नया भारत है। मोदी हैं तो नमुमकिन कुछ भी नहीं है। मोदी जी ने देश को एक विश्वास दिलाया है।'

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भारतीय वायुसेना की बहादुरी को ट्वीट कर सलाम किया है। उन्होंने कहा कि देश की वायुसेना को शौर्यपूर्ण शुभकामनाएं। हम सब उनके साथ हैं।

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट में कहा कि जैश आतंकियों आदि के खिलाफ पीओके में घुसकर भारतीय वायुसेना के बहादुर जांबाजों की साहसिक कार्रवाई को सलाम व सम्मान। काश! हमारी सेना को फ्री हैंड भाजपा की सरकार पहले दे देती तो बेहतर होता।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी शिविरों पर हमला कर उन्हें धवस्त करने के महत्वपूर्ण अभियान में भारतीय वायुसेना के शौर्य एवं पराक्रम की प्रशंसा की है। राज्यपाल ने कहा है कि हमारी सेनाएं हमारा गौरव एवं अभिमान हैं। प्रत्येक देशवासी को अपने सैनिकों पर गर्व है। उन्होंने भारतीय सेना के तीनों अंगों सहित सभी सशस्त्र पुलिस बलों को भी बधाई दी है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय वायुसेना की बहादुरी और साहस को सलाम किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलटों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मैं उनकी बहादुरी को सलाम करता हूं। मुझे अपने देश के वायुसैनिकों पर गर्व है। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वायुसेना की इस कार्रवाई पर ट्वीट कर कहा कि 'यह नया हिंदुस्तान है, घर में घुसेगा भी और मारेगा भी'।

केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर वार करके उन्हें तबाह किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एयर स्ट्राइक द्वारा पुलवामा के शहीदों का बदला लेने एवं देश की सम्प्रभुता की रक्षा करने के लिए हार्दिक धन्यवाद।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई पर ट्वीट कर कहा कि भारत की रक्षा के लिए मंगलवार तड़के किये गये हमले को लेकर वे वायुसेना को सैल्यूट करते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में अपने भाषण में कहा, भारतीय सेना ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया है। यह देश के लिए गौरव की बात है। इस हमले से भारतीय सेना ने अपनी ताकत दिखा दी है। इसलिए वे वायुसेना व भारतीय सेना का अभिनंदन करते हैं। विधानसभा में राकांपा नेता अजीत पवार, विपक्षी नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने भी वायुसेना की सराहना की है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए वीडियो साझाकर शुभकामना संदेश प्रेषित किया। सिंह ने अपने संदेश में कहा कि 'आतंकवाद को जड़ से उखाड़ने का अभियान शुरू हो गया है। भारत की तरफ कोई गलत नजर से देखेगा, तो उसका वही अंजाम होगा जो आज जैश के आतंकियों का हुआ है। हमारे जवानों के जज्बे को सलाम।' नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा है कि 'आज भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सभी लॉन्च पैड तबाह कर दिए हैं । मेरी ओर से भारतीय सेना को शुभकामनाएं।'

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में भारतीय वायुसेना के पराक्रम पर आतिशबाजी कर मिठाई बांटी। वायुसेना के जवानों की कार्रवाई को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि 'ना(पाक) के आतंक का जवाब !!! पाकिस्तान की गोद में पनप रहे आतंकवाद को भारत ने एकबार फिर जवाब दिया। देश की तरफ आंख उठाने वालों का सिर कुचलने से पीछे नहीं हटेगा भारत। भारतीय सेना को सलाम। भारतीय वायु सेना ने एयर स्ट्राइक कर जैश के पाकिस्तान की सीमा में बने आतंक के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया है। ये है आतंक का मुंहतोड़ जवाब।

मध्यप्रदेश के पूर्व जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि 'मोदी है तो मुमकिन है, पहले सर्जिकल स्ट्राइक अब एयर स्ट्राइक। 12 मिराज विमानों से 1000 किलो के बम गिराकर पीओके में पाकिस्तान के कई ठिकानों पर की बमबारी, बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकी कैंप तबाह, इसे कहते हैं 56 इंच का सीना, छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं। मोदी है तो मुमकिन है, मसूद अजहर के कैंप पर हवाई हमला, जैश के कैंप पर 1000 किलो के 10 बम गिराए, पाकिस्तान अब बताओ हाऊ इज ड जैश?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वायुसेना के जवानों को बधाई दी है। कमलनाथ ने ट्वीट कर बधाई संदेश में लिखा 'भारतीय वायुसेना के जांबाज सैनिकों द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्रवाई के लिए सैनिकों को बधाई। मैं और मेरी पार्टी राष्ट्रहित में उठाए जाने वाले हर कदम पर आपके साथ हैं। '

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट में लिखा, 'भारतीय वायुसेना के जांबाज सैनिकों के शौर्य और साहस को मेरा सलाम। आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्रवाई के लिए सैनिकों को बधाई। मैं और मेरी पार्टी राष्ट्रहित में उठाए जाने वाले हर कदम पर आपके साथ है।' कांग्रेस मीडिया प्रभारी शोभा ओझा ने ट्वीट कर लिखा, 'आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्रवाई के लिए बधाई। भारतीय वायुसेना के जांबाज जवानों के शौर्य को सलाम। जय हिंद।'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'भारतीय वायुसेना को मेरा सलाम, जय जवान जय हिंद। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि आतंकी शिविरों को तबाह करने के लिए भारतीय वायुसेना को मेरा सलाम। मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के अध्यक्ष कमल हासन ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकाने पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों का स्वागत किया और कहा कि वह उनकी वीरता को सलाम करते हैं।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री और भारतीय वायुसेना को बधाई दी है। मुंडा ने कहा कि 'आज तहेदिल से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय वायुसेना को प्रणाम करता हूं। आतंकियों को उनके घर में घुसकर यूं मारने का फैसला बड़े जिगर वाला ही ले सकता है । उन्होंने कहा कि ये बहुत जरूरी है कि पाकिस्तान को बताया जाए कि तुम पुलवामा और उरी करोगे तो हम सिर्फ शांति के कबूतर उड़ाने के लिए नहीं बैठे हैं।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने पाकिस्तान में घुसकर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को साहसिक कदम मानते हुए कहा है कि हर भारतीय को अपने भारतीय सेना पर नाज है । वायुसेना के साथ पूरा देश खड़ा है। हम भारतीय वायुसेना को सलाम करते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने ट्वीट किया, 'एलओसी' पर इस शानदार कार्रवाई के लिए हमारी बहादुर वायुसेना को बधाई।'

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट किया, ' ये मोदी का हिंदुस्तान है, घर में घुसेगा भी और मारेगा भी, वायुसेना ने आज सुबह एलओसी के पार आतंकी शिविरों में हवाई हमला किया और पूरी तरह से इसे नष्ट कर दिया। एक-एक कतरा खून का हिसाब होगा। ये तो बस शुरुआत है, ये देश नहीं झुकने दूंगा। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट में लिखा, 'यह नया भारत है। अब जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं होगी। हमारी पीठ पर हुए हर वार का मुंहतोड़ जवाब देने में सेना सक्षम है।' उन्होंने सैनिकों की इस कार्रवाई पर दूसरी पोस्ट में कविता भी लिखी- 'हमला नहीं प्रतिशोध है, हर भारतीय का आक्रोश है।' छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया, 'भारतीय वायुसेना को हमारा सलाम। हमें देश के इन जवानों के साहस और शौर्य पर गर्व है। आतंकवाद को अब जड़ से उखाड़ने का वक्त आ गया है।' छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी वायुसेना को बधाई दी।

आईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, 'पुलवामा अटैक के बाद दो-तीन दिनों के भीतर इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहा था। मैं इसका स्वागत करता हूं। हम सरकार के साथ खड़े हैं। भले ही विदेशी प्रतिपक्ष ने इसे गैर सैन्य कार्रवाई कहा, लेकिन यह एक ऐसा कदम है जिसकी मैं उम्मीद कर रहा था। मुझे लग रहा था कि सरकार को इसमें समय लगेगा। मुझे उम्मीद है कि सरकार अब मसूद अजहर और हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करेगी।'

भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने ट्विटर के जरिए कहा कि मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों के आतंकी ठिकानों को धवस्त करने की बड़ी कार्रवाई को सलाम करता हूं। मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी शुभकामनाएं देता हूं, जिन्होंने देश की भलाई के लिए इतना कड़ा फैसला लिया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय वायुसेना की सराहनीय कार्रवाई।' पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने भी अपने टि्वटर हैंडल से लिखा, 'मैं पाकिस्तान के भीतर आतंकी शिविरों पर हमलों के लिए भारतीय वायुसेना को सलाम करता हूं। देश को आप (वायुसेना के पायलट) पर गर्व है।'

Updated : 26 Feb 2019 2:31 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top