Top
Home > स्वदेश विशेष > क्या है सियोल शांति पुरस्कार, प्रधानमंत्री मोदी को यह क्यों दिया गया ?

क्या है सियोल शांति पुरस्कार, प्रधानमंत्री मोदी को यह क्यों दिया गया ?

क्या है सियोल शांति पुरस्कार, प्रधानमंत्री मोदी को यह क्यों दिया गया ?
X

स्वदेश वेब डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक वृद्धि में योगदान देने के लिए साल 2018 के सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार पाने वाले नरेन्द्र मोदी दुनिया के 14वें व्यक्ति होंगे।

कतार में थे 100 लोग- सियोल शांति पुरस्कार के लिए 100 लोग कतार में थे। जिसमें कई देशों के राष्ट्रपति, नेता, कारोबारी, पत्रकार, एथलीट्स, धार्मिक नेता शामिल थे। इन सब लोगों के कार्य करने की तुलना में पीएम मोदी के कार्य को सबसे उपयुक्त माना गया।

क्या है सियोल शांति पुरस्कार क्या है?

–1990 में स्थापित सियोल शांति पुरस्कार कोरियाई प्रायद्वीप और बाकी दुनिया में कोरियाई लोगों की शांति के लिए उत्सुकता को क्रिस्टलाइज करने का प्रयास था।

-शुरुआत में इसे सियोल, कोरिया गणराज्य में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था

– एक ऐसा खेल, जिसमें दुनिया भर के 160 देशों ने भाग लिया, सद्भाव और दोस्ती और शांति और सुलह के विश्वव्यापी माहौल का निर्माण किया।

-यह पुरस्कार उन लोगों को दिया गया है जिन्होंने मानव जाति के सद्भाव, राष्ट्रों और विश्व शांति के बीच सुलह के योगदान के माध्यम से अपना निशान बना दिया है।

कैसे चुना जाता है पुरस्कार विजेता ?

-पुरस्कार द्विवार्षिक दिया जाता है और नामांकन नवंबर में शुरू होता है। तारीख से तीन महीने पहले उम्मीदवारों को अपना नाम और उपलब्धियों के नाम भरने के बाद फॉर्म जमा करना होता है। अंतिम विजेता समिति के सदस्यों द्वारा मतदान के माध्यम से चुना जाता है।

सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं को क्या मिलता है?

–पुरस्कार विजेता को दो लाख अमेरिकी डॉलर, डिप्लोमा, एक पट्टिका और मानपत्र दिया जाता है। दो पृष्ठ, परंपरागत रूप से बनाये गए प्रमाण पत्र में बाईं ओर मुद्रित सियोल शांति पुरस्कार का प्रतीक है।

-प्रमाण पत्र का पाठ कोरियाई और अंग्रेजी दोनों में दाएं तरफ दिखाई देता है। सोना की प्लेट, क्रिस्टल प्लेट परंपरागत ताइजुक (दो कॉमा के आकार वाले प्रतीक एक परिपूर्ण सर्कल में एकजुट) डिजाइन के साथ तैयार किया जाता है।

'मोदीनॉमिक्स' को श्रेय देते हुए पुरस्कार- समिति ने प्रधानमंत्री के धनाड्य एवं गरीबों के मध्य सामाजिक और आर्थिक विषमता को कम करने के लिए 'मोदीनॉमिक्स' को श्रेय देते हुए भारत और विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि में पीएम मोदी के योगदान की पहचान की है।

Updated : 2019-02-27T14:40:19+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top