Home > स्वदेश विशेष > विश्व पुरुष मोदी जी और नए क्षितिज पर भाजपा

विश्व पुरुष मोदी जी और नए क्षितिज पर भाजपा

प्रभात झा, पूर्व सांसद एवं पूर्व भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

विश्व पुरुष मोदी जी और नए क्षितिज पर भाजपा
X

वेबडेस्क। देश में निराशा छा गईl अटल जी उठे, कहा कि हम चुनाव हारे हैं लड़ाई नहींl हम दुगुनी ताकत से पूरे देश में कमल खिलाएंगेl कार्यकर्ता तो देश भर में थे। राष्ट्रीय एवं प्रांतीय नेतृत्व ने पूरे भारत का अखंड प्रवास कर छोटे बड़े कार्यकर्ताओं और भारत की जनता को जगाने का कार्य जारी रखा। धीरे-धीरे हर लोकसभा चुनाव में भाजपा की संख्या बढ़ती गईl सन 1989 में 85 सीटें और सन 1991 में भाजपा को 120 सीटें मिलींl

एक स्थिति यह आई कि सन 1996 के चुनाव में भाजपा को 182 सीटों पर जीत मिलीl सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा ने अटल जी को प्रधानमंत्री की शपथ के लिए बुलायाl अटल जी ने प्रधानमंत्री की शपथ लीl लेकिन वह सरकार मात्र 13 दिन तक चलीl फिर चुनाव हुए, पुनः भाजपा को सहयोगियों के साथ यानी उस समय के एनडीए के साथ अच्छी सीटें मिलीl अटल जी पुनः 13 महीने के लिए प्रधानमंत्री बनेl सहयोगियों ने धोखा दिया और अटल जी की सरकार एक वोट से गिर गईl अटल जी ने अपना इस्तीफा देने से पहले संसद में अपने भाषण में कहा ' सरकारें आएंगी जाएंगी लेकिन हम खरीद-फरोख्त से बनी सरकार को चिमटी से भी नहीं छुएंगेl हालांकि 1990 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश, हिमाचल और राजस्थान में भाजपा की बहुमत से सरकारें बन चुकी थीl इन राज्यों के चुनावों में कांग्रेस बुरी तरह पराजित हुई थी।

सन 1999 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए की सरकार सभी सहयोगी दलों के सहयोग से बनी और अटलजी तीसरी बार पांच साल तक प्रधानमंत्री बने रहेl फिर सन 2004 में लोकसभा चुनाव में भाजपा पराजित हुई और यूपीए की सरकार बनीl उसके बाद यूपीए सरकार के प्रधानमंत्री राजनेता कम नौकरशाह रहे डॉ. मनमोहन सिंह बनेl यह सरकार दस साल चलीl इन दस सालों में यूपीए सरकार घोटालों में डूब गई। पूरे देश में यूपीए से देश के करोड़ों लोग निराश हो चुके थे।

लेकिन इतिहास करवट लेता हैl गुजरात में बारह वर्ष शानदार सरकार चलाने वाले नरेंद्र मोदी को भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनाव के प्रचार का संयोजक और कुछ दिनों बाद उन्हें भाजपा की ओर से देश का भावी प्रधानमंत्री बनाने की दलीय घोषणा कीl नरेंद्र भाई का नाम आते ही देश में एक नए राजनैतिक युग का संचार हुआl नई आशाएं जगी उम्मीदों की नई किरणें दिखने लगीl गुजरात के विकास की अमिट छाप देश ने देखा थाl नरेंद्र मोदी ने भारत का अखंड प्रवास कर पूरे देश का विश्वास जीता और तीस वर्ष बाद किसी एक पार्टी (भाजपा) की बहुमत की सरकार बनीl कुल सीटें भाजपा की 282 एवं एनडीए की 336 आईl उसके बाद प्रधानमन्त्री एक दिन भी नही रुके। उनके कदम बढ़ते गए। इसी बीच में राजनाथ सिंह देश के गृह मंत्री बने और भाजपा के नए अध्यक्ष भाजपा के महामंत्री और यूपी के प्रभारी रहे अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। संगठन का कार्य संभालते ही अमित भाई ने अपने अखंड प्रवास और अनेकानेक कार्यों और कार्यक्रमों से पूरे भारतवर्ष में भाजपा को खड़ा कर विश्व में भाजपा को सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनाकर इतिहास रचा। हर जिलों में भाजपा कार्यालय सहित 12 ऐसे कार्य सौंपे जिसे भाजपा के हर जिलों में होना ही था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां चन्द्रमा पर तिरंगा वैज्ञानिकों से फहरवाया, वहीं भाजपा को यानि एनडीए को शीघ्र ही राजनीति में एवरेस्ट की चोटी पर लाकर खड़ा कर दियाl पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक आज भाजपा और एनडीए का झंडा फहरा रहा हैl भारत को परिवारवाद, वंशवाद की राजनीति से मुक्त, भ्रष्टाचार से मुक्ति और गरीब, महिला, किसान, युवा के लिए अपनी सरकार समर्पित कर दीl आज जहां विश्वभर में मोदी जी का लोहा माना जा रहा है, वहीं पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान को दिखा दिया की अगर आंख दिखाओगे तो हम अब आंख नहीं दिखाएंगे, बल्कि आंख निकालेंगेl भारत के गांव गरीबों की ही नहीं बल्कि विकास के इतने आयाम तय किए कि सन 2019 में भाजपा को 303 सीटें अकेले मिलीl और एनडीए को कुल 352 सीटें मिलीl 26 मई 2014 से लेकर अब तक एक दिन भी आराम न करने और छुट्टी नहीं मनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो अपनी 100 वर्षीय माता जी के निधन के दिन भी अंत्येष्ठि के 3 घंटे बाद भारत माता के राष्ट्रीय कर में जुट गए। वे तब से लेकर अभी तक न थमें, ना थके और ना रुके। इतना ही नही उन्होंने 10 वर्षों में दीपावली उन सैनिक के बीच जो सरहद पर भारत माता की रक्षा के लिए घर-द्वार छोड़कर काम करते हैं उनके बीच जाकर मनाई और सैनिकों को विश्वास दिलाया कि वे सैनिकों के साहस को सदैव सेल्यूट करते हैं।

सन 2024 का यह पहला लोकसभा चुनाव है जहां देश की करोड़ों जनता ही नहीं, दबे शब्दों में सभी विपक्ष कह रहे हैं कि तीसरी बार भाजपा सरकार बनेगी और मोदी जी फिर से तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगेl यह आठवां आश्चर्य है कि लोकसभा चुनाव होने की दिशा में बढ़ रहा है और परिणाम 4 जून 2024 को आएगा, पर देश ने चुनाव से पहले ही अपना जनस्वरों में परिणाम दे दिया है कि अपनी 45वी वर्षगांठ पर भाजपा पुनः तीसरी बार आएगी, कमल खिलेगा और मोदी जी आएंगे और उनकी गारंटी पर देश मुहर लगाने को तत्पर हैl

मोदी जी ने जन संघ के जमाने में घोषणा पत्र में जो बातें आज तक कहीं जा रही थी, उसे साकार करने की दिशा में एक पल भी नहीं गंवाया। आज विश्व उनका लोहा मान रहा है। वे पिछले 10 वर्षों में भारत के युग पुरुष ही नहीं बल्कि विश्व के युग पुरुष बनने की दिशा में बहुत आगे निकल गए। 2024 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आगामी 5 वर्ष और 2047 तक भारत को विश्व में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर ले जाने का आत्मविश्वास दिखाया है। यह बात देशवासियों के मन और मस्तिष्क में इस कदर बैठ गया है कि देश स्वयं कह रहा है कि ‘अबकी बार फिर मोदी सरकार’।

Updated : 13 April 2024 12:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top