Top
Home > स्वदेश विशेष > असदुद्दीन ओवैसी के पूर्वज हिन्दू थे !

असदुद्दीन ओवैसी के पूर्वज हिन्दू थे !

असदुद्दीन ओवैसी के पूर्वज हिन्दू थे !
X

वेब डेस्क। हैदाराबाद से सांसद और एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी और उनके विधायक भाई अकबरुद्दीन ओवैसी अपने आप को मुस्लिम हितैषी साबित करने के लिए आये दिन रैलियों, डिबेट, परिचर्चाओं में दिए अपने बयानों से चर्चाओं में रहने वाले ओवैसी बंधुओं के बारे में हैदराबाद शहर के गोशामहल विधानसभा क्षेत्र विधायक टी राजा सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है इसमें दावा किया है कि उनके पास इस बात का सबूत है ओवैसी भाइयों के पूर्वज हिंदू थे। जोकि निज़ाम काल में धर्मांतरण कर मुस्लिम बन गए थे।

एआईएमआईएम (ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन) एक क्षेत्रीय पार्टी हैं वर्तमान में असदुद्दीन ओवैसी इसके अध्यक्ष हैं। आजादी के बाद साल 1957 में इनके पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी ने इस पार्टी को दोबारा शुरू किया था।

एआईएमआईएम पार्टी का इतिहास मूल रूप से दो भागो में बंटा हुआ हैं। आजादी से पहले 1928 में नवाब महमूद नवाज खान ने MIM के नाम से पार्टी की स्थापना की थी। साल 1948 में संगठन द्वारा हैदराबाद को एक अलग मुस्लिम राज्य बनाने का समर्थन करने के लिए पार्टी को प्रतिबंधित कर दिया था। उस समय संगठन के संस्थापक सदस्यों में से एक सैयद कासिम रिजवी उस समय पार्टी के अध्यक्ष थे। इस संगठन को बनाने में रजाकारों की अहम भूमिका थी, रजाकार एक सशस्त्र बल था। जिसपर 1948 में हैदराबाद स्टेट के भारत में विलय के बाद भारत सरकार ने प्रतिबन्ध लगा दिया था। कासिम रजवी जो हैदराबाद राज्य के विरुद्ध भारत सरकार की कारवाई के समय मजलिस के अध्यक्ष थे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में पार्टी की बागडोर हैदराबाद के तत्कालीन मशहूर वकील और ओवैसी के दादा अब्दुल वहाद ओवैसी को सौपकर पाकिस्तान चले गए थे।

इस पार्टी का दूसरा भाग जो 1957 में इस पार्टी की बहाली के बाद शुरू हुआ जब सलाहुददीन ओवैसी ने "ऑल इंडिया" शब्द को जोड़ कर इस पार्टी को दोबारा जोड़ा और साथ ही अपने संविधान को बदला। उसके बाद से यह पार्टी इसी परिवार के हाथ में रही है। अब्दुल वाहेद के बाद सलाहुद्दीन ओवैसी उसके अध्यक्ष बने और अब उनके पुत्र असदुद्दीन ओवैसी पार्टी के अध्यक्ष और सांसद हैं एवं उनके छोटे भाई अकबरुद्दीन ओवैसी विधान सभा में पार्टी के नेता हैं। टी राजा सिंह के अनुसार, सलाहुद्दीन ओवैसी के पिता अब्दुल वहाद हिंदू थे, वीडियो अनुसार इसके तथ्य उनके पास है।

इस दावे में कितनी सच्चाई हैं यह तो टी राजा के पास उपलब्ध तथ्य ही बता सकते हैं लेकिन ओवैसी की इन तथ्यों पर प्रतिक्रिया रुपी चुप्पी और दादा अब्दुल वहाद ओवैसी से पहले की पीढ़ियों की जानकारी भी उपलब्ध ना होने से कई बार उनका दावा सच्चा लगता हैं।

Updated : 3 Jan 2020 11:15 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top