Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अभिनव प्रयोग : उच्च न्यायालय के कक्षों में हरियाली ने बढ़ाई कार्यक्षमता, तनाव किया कम

अभिनव प्रयोग : उच्च न्यायालय के कक्षों में हरियाली ने बढ़ाई कार्यक्षमता, तनाव किया कम

अभिनव प्रयोग : उच्च न्यायालय के कक्षों में हरियाली ने बढ़ाई कार्यक्षमता, तनाव किया कम
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। हरियाली और फूल पौधे हमारी आँखों के साथ साथ पूरे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि पौधों के आसपास रहने से मन शांत रहता है और शरीर में स्फूर्ति आती है। इसके अलावा मनुष्य स्वयं को प्रकृति के पास ही अनुभव करता है।


मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की ग्वालियर खंड पीठ में हरियाली को लेकर एक अभिनव प्रयोग किया गया है, यहां का बाहरी परिसर भरपूर हरियाली से समृद्ध है लेकिन अब इसके कक्षों में भी पेड़ पौधे दिखाई देने लगे हैं। पर्यावरण प्रेमी प्रिंसिपल रजिस्ट्रार नवीन कुमार सक्सेना ने कर्मचारियों के तनाव को ध्यान में रखते हुए एक अभिनव प्रयोग किया है। उन्होंने विशेषज्ञों की सलाह पर रजिस्ट्री विभाग के कमरों की साज सज्जा बदल दी है। हर कक्ष में हरियाली, फूल और पौधे दिख रहे हैं । कमरों में रखे फाइलों के ढेर जहाँ कर्मचारियों का तनाव बढ़ाते थे, वहीं अब कक्ष में रखे पौधे कर्मचारियों में ताजगी और स्फूर्ति बनाए रखते हैं। रजिस्ट्रार श्री सक्सेना ने बताया कि विशेषज्ञों से पूछताछ के बाद अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे हर कक्ष में रखवाए गए हैं। उनके अनुसार पौधे रखने से कर्मचारियों की कार्य क्षमता बढ़ी है। साथ ही उनके व्यवहार में भी काफी अंतर देखने को मिला है। इससे प्रोत्साहित होकर कोर्ट की हर मंजिल की गैलरी पर पौधे रखवाए जाएंगे। साथ ही परिसर में हाईकोर्ट के प्रशासनिक न्यायमूर्ति ने 50 पौधे भी लगाए हैं । ताकि लोग प्रकृति की तरह ही सच्चे और निश्छल बन सकें।

Updated : 2018-08-31T00:53:28+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top