Top
Home > स्वदेश विशेष > अमृतसर रेल हादसे ने पटना में हुई घटना के घाव किये ताजा

अमृतसर रेल हादसे ने पटना में हुई घटना के घाव किये ताजा

अमृतसर रेल हादसे ने पटना में हुई घटना के घाव किये ताजा
X

स्वदेश वेब डेस्क। पंजाब के अमृतसर में रावण दहन के वक्त जोड़ा फाटक के पास दशहरा देख रहे लगभग 50 से ज्यादा लोगों की रेलगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई है।

अमृतसर और मनावला के बीच फाटक नंबर 27 के पास लोग उस समय वहां रावण दहन देखने के लिए भीड़ जुटी हुई थी। इसी दौरान डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 वहां से गुजर रही थी। रावण दहन के वक्त पटाखों की तेज आवाज के कारण ट्रेन का हॉर्न लोगों को नहीं सुनाई दिया। इसकी वजह से यह हादसा हो गया। इस घटना में कई लोग घायल भी हो गए। इस हादसे ने 4 साल पहले बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में हुई हादसे की याद दिला दी।

ज्ञातव्य है कि तीन अक्टूबर 2014 को पटना के गांधी मैदान में रावण दहन के बाद हुई भगदड़ में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए में से 27 महिलाएं और पांच पुरुष थे। घटना गांधी मैदान के दक्षिणी गेट (रामगुलाम चौक के सामने) के सामने हुई थी। गांधी मैदान के दक्षिणी गेट के नीचे बने लोहे के पाइप के चलते 33 लोगों की जान गयी! पहले एक अधेड़ उम्र की महिला का पैर इसी पाइप में फंस गया और वह जमीन पर गिर गयी। वहीं पर एक केबल का तार भी गिरा था। महिला को अचानक गिरता देख किसी ने करंट फैलने की अफवाह उड़ा दी। नतीजतन हजारों लोगों के बीच अफरातफरी मच गयी।

पहले तो लोगों को कुछ समझ नहीं आया लेकिन थोड़े ही देर बाद भगदड़ मौत बनकर दौड़ने लगी। महिला के ऊपर सैकड़ो लोग गिर गए। कुछ लोग मौत के मुंह से सही-सलामत निकलकर बाहर चले आए तो कुछ को काल ने अपना ग्रास बना लिया।

Updated : 2018-10-20T06:03:50+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top