Home > स्वदेश विशेष > 1 दिसम्बर से मोबाइल टैरिफ सहित बदल जाएंगे ये चार नियम

1 दिसम्बर से मोबाइल टैरिफ सहित बदल जाएंगे ये चार नियम

1 दिसम्बर से मोबाइल टैरिफ सहित बदल जाएंगे ये चार नियम
X

नई दिल्‍ली। साल के अंतिम महीने की पहली तारीख 1 दिसम्बर से रोजमर्रा से जुड़े चार नियम बदल जाएंगे। इसका सीधा असर उपभोक्ता कीजेब पर पड़ेगा। इस बदलाव का असर बैंक ग्राहकों और कारोबारियों पर पड़ेगा। दरअसल 1 दिसम्बर से कई वित्तीय परिवर्तन हो रहे हैं। इसमें एलआईसी, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम और मोबाइल टैरिफ प्‍लान शा‍मिल है।

मोबाइल फोन उपभोक्‍ताओं के लिए 1 दिसम्बर से कॉलिंग के साथ मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करना महंगा हो जाएगा। आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल प्लान में बदलाव की पहले ही जानकारी दे चुकी हैं।

दिसम्बर जीवन बीमा को लेकर कई नियमों में बदलाव लाएगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नए नियम को एक दिसम्बर, 2019 से लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कि नए नियम से प्रीमियम महंगा हो सकता है, जबकि गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है।

इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) 1 दिसम्बर 2019 से कंपनी अपने बीमा प्लानंस और प्रपोजल फॉर्म में बड़ा बदलवाव करने जा रही है। इस बदलाव के तहत देश एलआईसी ने दो दर्जन से ज्यादा व्यक्तिगत बीमा पॉलिसी, आठ ग्रुप इंश्योरेंस प्लान और सात से आठ राइडर प्लान को 30 नवम्बर तक बंद करने की घोषणा की है। हालांकि, एलआईसी ने कहा कि वह भविष्य में इन पॉलिसी को इरडा के नियमों के तहत दोबारा लॉन्च करेगा।

केंद्र सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक कराने की अंतिम तारीख 30 नम्वबर तक तय की है। ऐसे में किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके बैंक में 6000 रुपये नहीं आएंगे। हालांकि, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च, 2020 तक यह मौका दिया गया है।

Updated : 30 Nov 2019 9:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top