Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > UP में 45 IPS अधिकारियों के ट्रांसफर: कानपुर के कमिश्नर बने असीम अरुण, तो सतीष गणेश को बनारस का प्रभार

UP में 45 IPS अधिकारियों के ट्रांसफर: कानपुर के कमिश्नर बने असीम अरुण, तो सतीष गणेश को बनारस का प्रभार

सरकार ने वाराणसी और कानपुर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी है। डायल 112 के एडीजी असीम अरुण को कानपुर और आगरा जोन में एडीजी रहे ए सतीश गणेश को वाराणसी का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है

UP में 45 IPS अधिकारियों के ट्रांसफर: कानपुर के कमिश्नर बने असीम अरुण, तो सतीष गणेश को बनारस का प्रभार
X

लखनऊ/जितेंद्र प्रताप सिंह। उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बेहद मजबूत करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बृहस्पतिवार को कानपुर तथा वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का फैसला किया। इसी क्रम में शुक्रवार को एडीजी असीम अरुण को कानपुर तथा ए सतीश गणेश को वाराणसी का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। इसके साथ ही 45 आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया है।

कानपुर-वाराणसी कमिश्नरी को मिले अधिकारी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने वाराणसी और कानपुर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी है। डायल 112 के एडीजी असीम अरुण को कानपुर और आगरा जोन में एडीजी रहे ए सतीश गणेश को वाराणसी का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। इसके साथ ही 45 आइपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की गई है। पीपीएस अफसरों के बाद प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कुल 45 आईपीएस अफसरों का तबादला किया है। इसमें 15 जनपदों के पुलिस अधीक्षक भी बदले गए हैं। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी असीम अरुण को कानपुर तथा ए सतीश गणेश को वाराणसी के पुलिस कमिश्नर के पद पर तैनाती मिली है। वाराणसी के एसएसपी अमित पाठक को गाजियाबाद भेजा गया है। इसके साथ ही अखिलेश कुमार मीणा व अनिल सिंह को वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में तैनाती मिली है। मनोज कुमार और आकाश कुलहरि को कानपुर में अपर पुलिस आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है। पीयूष मोर्डिया लखनऊ, पुलिस कमिश्नरेट में संयुक्त पुलिस आयुक्त बने जबकि डीआईजी रेलवे पुष्पांजलि को नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में भेजा गया है।

कई अन्य का स्थानांनतरण

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार सिंह को एडीजी ट्रैफिक एवं सड़क सुरक्षा से एडीजी यूपी 112, वीएस मीणा को एडीजी वाराणसी से एडीजी सतर्कता अधिष्ठान, ज्योति नारायण को एडीजी लॉ एंड ऑडर से एडीजी ट्रैफिक-रोड सेफ्टी, रमित शर्मा को आईजी मुरादाबाद से आईजी बरेली, मोदक राजेश डी राव को आईजी गोरखपुर से आईजी ला एंड ऑर्डर लखनऊ, एके भगत को आईजी सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ से आईजी वाराणसी, राजेश कुमार पाण्डेय को आईजी बरेली से आइजी चुनाव प्रकोष्ठ लखनऊ, सुभाष सिंह बघेल को आईजी झांसी से आईजी डीजी ऑफिस लखनऊ तथा पीयूष श्रीवास्तव को आईजी मिर्जापुर को आईजी डीजी आफिस के पद पर तैनात किया गया है। ज्वाइंट कमिश्नर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट नवीन अरोड़ा को आईजी आगरा रेंज के पद पर तैनात किया गया है। डीआईजी दीपक कुमार को अयोध्या से अलीगढ़, डीआईजी जे रविंद्र गौड़ को एसआईटी लखनऊ से मिर्जापुर, डीआईजी जोगेन्द्र कुमार को गोरखपुर से झांसी, डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह को कानपुर से गोरखपुर, डीआईजी शलभ माथुर को एसआईटी लखनऊ से मुरादाबाद रेंज, डीआईजी विनोद कुमार सिंह को कुशीनगर से सुरक्षा मुख्यालय, डीआईजी यूपी 112 अरुण कुमार को कानपुर, डीआईजी ए सतीश गणेश को वाराणसी, डीआईजी पीयूष मोर्डिया को अलीगढ़ से संयुक्त आयुक्त कानपुर, डीआईजी पीएसी लखनऊ आकाश कुलहरि को संयुक्त आयुक्त कानपुर, डीआईजी जेल अखिलेश कुमार सिंह को अपर आयुक्त वाराणसी तथा डीआईजी एससीआरबी लखनऊ अनिल कुमार सिंह को अपर आयुक्त वाराणसी के पद पर तैनात किया गया है।

दिनेश कुमार बने गोरखपुर के एसएसपी

एसएसपी राठौर किरीट के हरिभाई को एसआईटी लखनऊ से पीलीभीत, सुजाता सिंह को सेनानायक 32वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ से बहराइच, एसएसपी आजमगढ़ बबलू कुमार को एटीएस लखनऊ, मुनिराज जी को अलीगढ़ से एसएसपी आगरा, कलानिधि नैथानी गाजियाबाद से एसएसपी अलीगढ़, रोहन पी कनय सेनानायक 11वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर से एसएसपी झांसी, सचींद्र पटेल को एसपी एटीएस लखनऊ से कुशीनगर, संतोष कुमार मिश्रा को एसपी डीजीपी मुख्यालय से गोंडा, शैलेश पाण्डेय को गोंडा से एसएसपी अयोध्या, बृजेश कुमार सिंह को एसपी रेलवे गोरखपुर से एसएसपी इटावा, आकाश तोमर को इटावा ने एसएसपी प्रतापगढ़ तथा दिनेश कुमार पी को एसएसपी गोरखपुर के पद पर तैनात किया गया है।

दो-दो हिस्सों में बंटे कानपुर और वाराणसी

कानपुर तथा वाराणसी को अब दो-दो हिस्सों में बांट दिया गया है। वाराणसी में वाराणसी नगर और ग्रामीण और कानपुर में कानपुर नगर एवं कानपुर आउटर के रूप में बांटा गया है। दोनों जिलों में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की गई है। वाराणसी नगर में पुलिस कमिश्नर और ग्रामीण में एसपी को कमान सौंपी जाएगी। इसी तरह कानपुर नगर में पुलिस कमिश्नर और कानपुर आउटर में एसपी को जिम्मेदारी दी गई है। इन दोनों जिलों में जिलाधिकारी का दखल ग्रामीण क्षेत्रों में ही रहेगा। कमिश्नरेट में कानून व्यवस्था में जिलाधिकारी का दखल नहीं रहेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और लखनऊ के बाद दो बड़े शहरों में वाराणसी और कानपुर में भी कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी है। कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है।

शाम को दो अन्य आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार शाम को दो और आईपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण कर दिया। पुलिस मुख्यालय लखनऊ में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना को एसपी एसटीएफ लखनऊ बनाया गया है। वहीं पुलिस मुख्यालय से अटैच और प्रतीक्षारत चल रहे सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज को एसपी एसआईटी लखनऊ बनाया गया है।

Updated : 26 March 2021 2:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top