Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > गन्ना उत्पादन में लखीमपुर के अचल कुमार रहे अव्वल, सीएम योगी करेंगे सम्मानित

गन्ना उत्पादन में लखीमपुर के अचल कुमार रहे अव्वल, सीएम योगी करेंगे सम्मानित

गन्ना एवं चीनी उद्योग विकास क्षेत्र में तीन चीनी मिलों व पांच गन्ना सहकारी समितियों को 2020-21 के लिए चुना गया है।

गन्ना उत्पादन में लखीमपुर के अचल कुमार रहे अव्वल, सीएम योगी करेंगे सम्मानित
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादन को बढ़ावा देने व चीनी मिलों को प्रोत्साहित करने की पुरस्कार योजना में लखीमपुर खीरी के अचल कुमार ने बाजी मारी। अचल उत्पादकता व अन्य मानकों के आधार पर अव्वल रहे जबकि बुलंदशहर के गिरीश कुमार को द्वितीय पुरस्कार मिला। तीसरे पुरस्कार के लिए तीन किसानों को संयुक्त रूप से चुना गया। कुशीनगर के अनिल कुमार, आजमगढ़ के नरेंद्र बहादुर सिंह और शाहजहांपुर के किसान अयोध्या प्रसाद को संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

साल 2020-2021 के लिए पुरस्कार

उत्तर प्रदेश गन्ना आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि गन्ना एवं चीनी उद्योग विकास क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए तीन चीनी मिलों व पांच गन्ना सहकारी समितियों को वर्ष 2020-21 हेतु पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम पुरस्कार पाने वाले किसान को 51,000 रुपये, द्वितीय रहे किसान को 31,000 तथा तीसरे विजेता को 21,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक विजेता को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे।

गन्ना समिति खतौली और रोजागांव रही प्रथम

सहकारी गन्ना विकास समितियों द्वारा ऋण वितरण, टीडीएस रिफंड एवं अन्य लक्ष्य पूर्ति मानकों के आधार पर सहकारी गन्ना विकास समिति खतौली जिला मुजफ्फरनगर को प्रथम, सहकारी गन्ना विकास समिति अफजलगढ़ जिला बिजनौर और गन्ना समिति बहेड़ी जिला बरेली को संयुक्त रूप से द्वितीय विजेता घोषित किया गया। तीसरा पुरस्कार मंसूरपुर-मुजफ्फरनगर और गन्ना समिति स्वार जिला रामपुर को संयुक्त रूप से दिया जाएगा। वहीं चीनी मिलों के प्रदर्शन व विभिन्न मानकों के आधार पर चीनी मिल रौजागांव-अयोध्या को प्रथम, चीनी मिल लोनी-हरदोई को द्वितीय तथा चीनी मिल मोतीनगर अयोध्या को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे पुरस्कार

गन्ना एवं चीनी मिल विकास मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि किसान हित ही सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। गन्ना उत्पादन में प्रदेश की बढ़त को बरकरार रखने के लिए प्रोत्साहन जारी रहेगा। विजेताओं को बधाई देते हुए राणा ने कहा कि पुरस्कार वितरण जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से लखनऊ में कराया जाएगा।

Updated : 30 March 2021 4:40 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top