Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मेरठ में 12 स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड रेल, स्टेशनों के लिए सीधे बैनामा कर खरीदी जाएगी जमीन

मेरठ में 12 स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड रेल, स्टेशनों के लिए सीधे बैनामा कर खरीदी जाएगी जमीन

मेरठ में रैपिड 12 स्टेशनों पर रुकेगी। यहां यात्रियों को हर प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

मेरठ में 12 स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड रेल, स्टेशनों के लिए सीधे बैनामा कर खरीदी जाएगी जमीन
X

मेरठ। दिल्ली से गाजियाबाद होते हुये मेरठ तक आने वाली रैपिड रेल का कार्य तेजी से चल रहा है। 2023 में रैपिड रेल का संचालन मेरठ में शुरू होने की कवायद जारी है। केंद्र की भाजपा सरकार रैपिड रेल प्रोजेक्ट को चुनावी सौगात के रूप में जनता के सामने पेश करना चाहती है। इसलिए रेल के ट्रेक तेजी से बनाया जा रहा है। मेरठ में रैपिड 12 स्टेशनों पर रुकेगी। यहां यात्रियों को हर प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। इन स्टेशनों को बनाने के लिए जमीन की दरकार है। इसके लिए मंगलवार को डीएम ने बैठक ली।

डीएम के बालाजी ने भूस्वामियों से कहा कि शहरी क्षेत्र में सर्किल रेट से दोगुने और ग्रामीण इलाकों में चार गुने पर जमीन ली जाएगी। जो लोग विकास के इस काम में जमीन देना चाहे वो आगे आएं। ताकि शहर को विकसित करने का सपना पूरा हो सके।

55 मिनट में पूरी होगी 85 किमी की दूरी : गाजियाबाद से मेरठ की 82 किमी की दूरी को रैपिड रेल के जरिए महज़ 55 मिनट में पूरा किया जाएगा। मेरठ में आरआरटीएस (रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) के 12 स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों के लिए भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में विकास भवन सभागार में भू-स्वामियो के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि मेरठ के विकास के लिए सभी सहयोग करें।

नौकरी और आय के अवसर खुलेंगे: रैपिड रेल चालू होने के बाद मेरठ व एनसीआर के इलाके में आय और रोजगार के नए साधन बनेंगे। फास्ट स्पीड ट्रेन होने के कारण लोगों का समय बचेगा। यातायात किराया घटेगा। एक आरामदायक सफर का अहसास लोगों को होगा। ईधन खपत कम होगी, जाम से मुक्ति, प्रदूषण रहित व सुरक्षित सफर होगा। डीएम के बालाजी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में भूमि के लिए सर्किल रेट का दोगुना व ग्रामीण क्षेत्र में सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा दिया जायेगा। सीधे बैनामा कर जमीन खरीदी जायेगी। जमीन का हस्तानांतरण एनसीआरटीसी (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन) के नाम होगा।

मेरठ में ये होंगे 12 स्टेशन: इन 12 स्टेशनों में मेरठ दक्षिण, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, मेरठ सैन्ट्रल, ब्रहमपुरी, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कालोनी, डौरली, मेरठ नार्थ व मोदीपुरम शामिल हैं। इन सभी स्टेशनों पर रैपिड रेल रुकेगी। लोगों के उतरने, चढ़ने की सुविधा इन स्टेशनों पर दी जाएगी। टिकट बुकिंग सेंटर की सुविधा भी इन सभी स्टेशनों पर होगी।

Updated : 20 July 2021 2:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top