Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर को दिया होली का उपहार, चिड़ियाघर का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर को दिया होली का उपहार, चिड़ियाघर का किया लोकार्पण

चिड़ियाघर के इंट्रेंस प्लाजा को गोरखनाथ मंदिर की थीम पर और कई जगहों को महात्मा बुद्ध की थीम पर विकसित किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर को दिया होली का उपहार, चिड़ियाघर का किया लोकार्पण
X

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणी उद्यान होली पर्व पर उपहार स्वरूप लोकार्पित किया। अपनी तमाम खूबियों से यह देश-प्रदेश का नायाब चिड़ियाघर है। गोरखपुर के विकास की दृष्टि से 27 मार्च इतिहास बन गया। अधिकांश वन्यजीव लखनऊ और कानपुर के चिड़ियाघर से लाए गए हैं। पर्यटकों के लिए चिड़ियाघर परिसर में दो कैफेटेरिया, बस सफारी, बुजुर्गों के लिए बैटरी चालित गोल्फ कार्ट उपलब्ध है।

गोरखनाथ मंदिर की थीम पर आधारित

चिड़ियाघर के इंट्रेंस प्लाजा को गोरखनाथ मंदिर की थीम पर और यहां के साइनेज, कैफेटेरिया, कियॉस्क, फाउंटेन, हॉस्पिटल को महात्मा बुद्ध के थीम पर विकसित किया गया। चिड़ियाघर में लायन और राइनोसोरस एन्क्लोजर, पीकॉक एवियरी, सरपेंटेरियम, बटरफ्लाई पार्क, 7 डी थिएटर, गोल्फ कार आदि चिड़िया घर की मुख्य आकर्षण हैं।


7-डी थिएटर का हुआ लोर्कापण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष रूचि पर चिड़ियाघर में 48 सीटों वाला 7-डी थियेटर बनाया गया है। यह सरकारी क्षेत्र का पहला 7-डी थियेटर है। इस अत्याधुनिक थियेटर में शो के दौरान बारिश, बिजली, बुलबुले, धुआं और कोहरा आदि के साथ सुगंध का भी अहसास होगा। इसके निर्माण पर सवा दो करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें शो के दौरान 13 तरह के स्पेशल इफेक्ट देखे और महसूस किए जा सकेंगा।

Updated : 27 March 2021 11:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top