Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आभासी मुद्रा में निवेश के नाम पर व्यापारियों को निशाना बना रहे साइबर ठग

आभासी मुद्रा में निवेश के नाम पर व्यापारियों को निशाना बना रहे साइबर ठग

आभासी मुद्रा में निवेश के नाम पर व्यापारियों को निशाना बना रहे साइबर ठग
X

झांसी। ठगी के लिए साइबर जालसाज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इन दिनों साइबर ठग आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) में निवेश की आड़ लेकर खासतौर से व्यापारियों को निशाना बना रहे हैं। जल्द ही रकम के दोगुना हो जाने के लालच में फंसकर कारोबारी भी बिना जांच-पड़ताल के ही साइबर ठगों के चुंगल में फंस जाते हैं। पिछले तीन माह के दौरान झांसी रेंज में कई मामले ऐसे सामने आ चुके हैं, जिनमें लोगों को आभासी मुद्रा की आड़ लेकर ठग लिया गया। खास बात यह है कि इन सभी को ऑनलाइन माध्यम से ही खाता खुलवाने की बात कही गई। सभी जालसाजों की इस बात पर आकर अपनी रकम गवां बैठे। नगर पुलिस अधीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है कि शिकायत मिलने पर पुलिस कार्रवाई करती है लेकिन, ऑनलाइन माध्यम से पैसा निवेश करने से पहले पूरी तरह जांच-पड़ताल करनी चाहिए। आसपास जो भी इसका जानकार हो सबसे पहले उससे बात करने के बाद ही कोई कदम उठाना चाहिए।

क्रिप्टो एक्सचेंज में निवेश का प्रलोभन

मानिक चौक निवासी पुनीत सहगल के पास पिछले माह दिल्ली से फोन आया। फोन करने वाले ने उनको क्रिप्टो एक्सचेंज में निवेश करने का लालच दिया। उनकी बातों में आकर पुनीत ने दो लाख रुपए उनके वॉलेट में डाल दिए लेकिन, उसके बाद से वॉलेट का कुछ अता पता नहीं चल रहा है। पुनीत उनकी बातों में आकर दो लाख गवां बैठे।

बिटकॉइन से पैसा कमाने का दिया लालच

मानिक चौक निवासी राजेश अग्रवाल बर्तन कारोबारी हैं। उनके पास भी क्रिप्टो में निवेश करने को लेकर साइबर जालसाज ने फोन किया। उनको बिटकाइन से पैसा कमाने का लालच देकर वॉलेट में पैसे डलवाए गए। उन्होंने जब पैसा भेज दिया तब जालसाज ने आज तक लॉगिंग, पासवर्ड नहीं भेजा। उन्होंने ठगी की पुलिस से शिकायत की है।

टेलिग्राम का भी लेते हैं सहारा

रस बहार इलाके में रहने वाले अंकुश गुप्ता भी साइबर ठगों का शिकार बन गए। उनका कहना है कि 15 मई को अज्ञात नंबर से फोन आया। उनको एक टेलिग्राम ग्रुप से जोड़ा गया। कुछ समय बाद टेलिग्राम पर एक लिंक के जरिए पैसे निवेश करने को कहा गया। उन्होंने करीब पचास हजार रुपए उसमें डाला लेकिन, उसके बाद टेलिग्राम चैनल से उनको रिमूव कर दिया गया। उन्होंने पुलिस से गुहार लगाई है।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश के नाम पर ठगा

सीपरी बाजार निवासी शिवम बिरथरे का कहना है कि उनसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के नाम पर 45 हजार रुपए ले लिए गए लेकिन, ठगों ने उनके वॉलेट का कोई पासवर्ड नहीं बताया।

Updated : 28 May 2023 8:24 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top