Home > राज्य > अन्य > महाराष्ट्र में 18 से 44 आयु वाले लोगों का रुक सकता है टीकाकरण, 45 से अधिक के लिए जारी

महाराष्ट्र में 18 से 44 आयु वाले लोगों का रुक सकता है टीकाकरण, 45 से अधिक के लिए जारी

महाराष्ट्र में 18 से 44 आयु वाले लोगों का रुक सकता है टीकाकरण, 45 से अधिक के लिए जारी
X

मुंबई। वैक्सीन की कमी के कारण राज्य में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण प्रभावित हो सकता है। यदि वैक्सीन की पर्याप्त खेप उपलब्ध नहीं हुई तो युवाओं के लिए खरीदी गई वैक्सीन 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को दूसरी खुराक देने का विचार महाराष्ट्र सरकार कर रही है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को दी। साथ ही राज्य में कर्फ्यू बढ़ाने की संभावना उन्होंने जताई है। कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने पर बुधवार को होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिए जाने का अनुमान है।

टोपे के अनुसार राज्य में 45 वर्ष से ऊपर के तकरीबन पांच लाख लोग दूसरी डोज की प्रतीक्षा में हैं। केंद्र सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है। लिहाजा 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए खरीदी गई वैक्सीन 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को दूसरी खुराक देने के इस्तेमाल में लाया जाएगा। टोपे ने बताया कि म्युकरमायकोसीस के इलाज के लिए एक लाख इंजेक्शन राज्य सरकार खरीदेगी। राज्य में अभी तक 1 करोड़ 84 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को मुफ्त टीके लगाए जाते हैं। मौजूदा समय में राज्य में कोवैक्सीन की 35 हजार खुराक शेष है और 45 वर्ष से ऊपर के लगभग पांच लाख लोग दूसरी खुराक (कोवैक्सीन) की प्रतिक्षा में हैं। इतने ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने के लिए यह खेप पर्याप्त नहीं है। इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से चर्चा की गई है।

45 साल से अधिक वालों का होगा टीकाकरण -

राज्य में बड़े पैमाने पर वैक्सीन की किल्लत है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए बड़ी भीड़ इकट्ठा हो रही है। इस वजह से एक मई से केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई 18 से 44 आयुवर्ग की टीकाकरण मुहिम को रोकने का विचार राज्य सरकार कर रही है। 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को समय पर दूसरा टीका देने का काम शुरु रहेगा। वर्तमान में राज्य को कम संख्या में वैक्सीन मिल रही है।

ऑक्सीजन उत्पादन के प्रयास -

स्वास्थ्य मंत्री टोपे के अनुसार 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए खरीदी गई कोवैक्सीन की 2 लाख 75 हजार डोज और शेष 35 हजार कुल मिलाकर तीन लाख 10 हजार खुराक 45 वर्ष के लोगों के उपयोग में लाई जाएगी। यह सूचना सभी टीकाकरण केंद्रों को दे दी गई है। कोविशिल्ड की दुसरी खुराक लगभग 16 लाख लोगों को देनी है। युवाओं का टीकाकरण कुछ दिनों के लिए कम करने के संबंध में राज्य टास्क फोर्स से चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन उत्पादन के लिए राज्य प्रयास कर रहा है। विभिन्न जिलों में 300 से ज्यादा पीसीए मशीन खरीदने का कार्यादेश जिलाधिकारियों को दिया गया है।

15 मई तक कड़ी कर्फ्यू -

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए राज्य में 15 मई तक कड़ी कर्फ्यू लगाया गया है। आज होनेवाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में संचार बंदी बढ़ाने के संबंध में निर्णय लिए जाने की संभावना स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने व्यक्त की है। हालांकि प्रतिबंधों में कुछ शिथिलता दी जा सकती है। सूबे में कई स्थानों पर कोरोना नियंत्रण में आ गया है, लेकिन कई स्थानों पर स्थिति नियंत्रण में नहीं आ सकी है इसलिए कर्फ्यू की समय सीमा बढ़ाने की आवश्यकता है।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top