Home > राज्य > अन्य > हरियाणा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, कल होगी वोटिंग, व्हिप जारी

हरियाणा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, कल होगी वोटिंग, व्हिप जारी

हरियाणा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, कल होगी वोटिंग, व्हिप जारी
X

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के दौरान बुधवार को मनोहर सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। इस वोटिंग से पहले मंगलवार को भाजपा, जजपा तथा कांग्रेस ने अपने-अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया है।

भाजपा व कांग्रेस ने जहां इस व्हिप में अपने विधायकों को सदन में मौजूद रहने के लिए बोला है। वहीं जजपा ने अपने व्हिप में अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध वोटिंग करने के निर्देश जारी किए हैं। व्हिप जारी होने के बार सभी दलों के विधायक एक दायरे में बंध गए हैं।

भाजपा के 40 विधायक -

वर्तमान में 90 विधायकों वाली हरियाणा विधानसभा में 88 विधायक हैं। जिनमें भाजपा के 40, कांग्रेस के 30, जजपा के दस, हलोपा का एक तथा सात निर्दलीय विधायक हैं। हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पांच मार्च को स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव दिया था जिसे स्पीकर ने दस मार्च को चर्चा के लिए स्वीकार कर लिया था। कांग्रेस द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव में कृषि कानूनों को रद्द करने, एपीएमसी एक्ट में संशोधन करके किसानों को एमएसपी की गारंटी प्रदान करने, प्रदेश में हुए शराब घोटाले, जहरीली शराब के कारण हुई आठ मौतों, प्रदेश में हुए रजिस्ट्री घोटाले को सरकार के खिलाफ अविश्वास का आधार बनाया है।बुधवार को इस प्रस्ताव पर चर्चा के बाद वोटिंग होगी।

पार्टियों ने जारी किया व्हिप -

इसके चलते भारतीय जनता पार्टी की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल ने व्हिप जारी करते हुए सभी विधायकों को दस मार्च को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है। भाजपा ने व्हिप में कहा गया है कि दस मार्च को कोई भी विधायक सदन के नेता (मुख्यमंत्री) की मंजूरी के बगैर सदन को नहीं छोड़ेगा। इस बीच विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के चीफ व्हिप भारत भूषण बत्तरा ने व्हिप जारी करते हुए कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली चर्चा में सभी विधायक शामिल होंगे। कांग्रेस ने भी अपने व्हिप में नेता प्रतिपक्ष के निर्देश पर सदन में होने वाली वोटिंग में हिस्सा लेने को कहा है। इसी दौरान जननायक जनता पार्टी के चीफ व्हिप अमरजीत ढांडा ने भी व्हिप जारी करते हुए बुधवार को सदन में मौजूद रहने के निर्देश जारी किए हैं। यही नहीं जजपा के व्हिप में यह भी साफ किया गया है कि सभी विधायक सदन के भीतर रहकर कांग्रेस के प्रस्ताव के विरोध में तथा सरकार के समर्थन में वोटिंग करेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top