Home > राज्य > अन्य > हिमाचल में हुई साल की पहली बर्फबारी, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

हिमाचल में हुई साल की पहली बर्फबारी, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

हिमाचल में हुई साल की पहली बर्फबारी, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
X

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर बिगड़ गए हैं। राज्य के ऊंचे क्षेत्रों में बीती रात से रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है, वहीं राजधानी शिमला समेत मैदानी भागों में बारिश हो रही है। शिमला से सटे पर्यटक स्थलों कुफरी और नारकंडा में भी हल्की बर्फबारी हो रही है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और शिमला, मंडी व चम्बा जिलों के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नए साल की ये पहली बर्फबारी है।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान शिमला सहित पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में आठ जनवरी तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार सुबह 5:30 बजे तक लाहौल-स्पीति जिला मुख्यालय केलांग में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं, बारिश की बात करें तो धर्मशाला व डलहौजी में छह-छह मिमी, चम्बा में पांच, पालमपुर व मनाली में दो-दो मिमी बारिश रिकार्ड हुई है।

बारिश-बर्फबारी की वजह से तापमान गिरने से समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की जद में आ गया है। केलांग में न्यूनतम तापमान -4.2 डिग्री, कल्पा व डलहौजी में 1.7 डिग्री, कुफरी में 4 डिग्री, धर्मशाला में 4.2 डिग्री, सोलन में 4.9 डिग्री, मनाली में 5 डिग्री, शिमला में 7 डिग्री, सुंदरनगर में 7.6 डिग्री, पालमपुर में 8 डिग्री, भुंतर में 8.4 डिग्री, ऊना में 8.8 डिग्री, नाहन में 9.9 डिग्री, बिलासपुर में 6, मंडी में 7.1, हमीरपुर में 7.2, चम्बा में 8.7, जुब्बड़हट्टी में 9.4 और पांवटा साहिब में 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आया है और पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानों में बारिश हो रही है। प्रदेश भर में आठ जनवरी तक मौसम खराब रहेगा।

Updated : 2022-01-05T14:31:09+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top