Home > राज्य > अन्य > हिमाचल में बर्फबारी ने मचाया कहर, शिमला की सभी सड़कें हुई बंद

हिमाचल में बर्फबारी ने मचाया कहर, शिमला की सभी सड़कें हुई बंद

हिमाचल में बर्फबारी ने मचाया कहर, शिमला की सभी सड़कें हुई बंद
X

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम कहर बरपा रहा है। राज्य के नौ पर्वतीय जिलों में गुरुवार रात से बर्फबारी हो रही है। शिमला शहर सहित पूरे जिले में भारी बर्फ गिर रही है। शहर में एक फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। भारी हिमपात के कारण यहां सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और शहरवासी घरों में कैद हैं। पूरा शहर बर्फ से लकदक है। शहर की सभी मुख्य व अंदरुनी सड़कें बंद हैं। शिमला-चंडीगढ़ और शिमला-मंडी नेशनल हाइवे भी अवरुद्ध है।

शिमला जिला के ऊपरी इलाकों का लगातार तीसरे दिन जिला मुख्यालय से सम्पर्क कटा हुआ है और जगह-जगह पर्यटकों व स्थानीय लोगों की गाड़ियां फंसी हैं। नौकरीपेशा लोगों को आज बर्फ के बीच पैदल अपने कार्यस्थल तक पहुंचना पड़ा। शहर में कुछ स्थानों पर पेड़ गिरने से संपर्क मार्गों के बाधित होने के साथ बिजली की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक हिमाचल में भारी बर्फबारी से 3 एनएच और 677 सड़कें अवरुद्ध हैं। इसके अलावा 961 बिजली ट्रांसफॉर्मर और 98 पानी की स्कीमें भी ठप हैं। अकेले शिमला जिला में 254 बिजली ट्रांसफार्मर बंद होने से लोगों को बिजली किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। शिमला जिला में 169 सड़कें बंद हैं। रोहड़ू उपमण्डल में 50, ठियोग में 33, चौपाल में 31 और कोटखाई में 26, कुमारसेन व रामपुर में 8-8, शिमला ग्रामीण में 6, डोडरा क्वार में 5 और शिमला अर्बन में 2 सड़कें बाधित हैं।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नौ जिलों में बर्फ गिर रही है। शुक्रवार सुबह 8 बजे तक शिमला जिला के खदराला में 48 सेंटीमीटर, बिजाही और सलूणी में 45-45 सेंटीमीटर, शिलारू व डलहौजी में 30-30 सेंटीमीटर, चौपाल में 25, शिमला शहर में 22, कोटि व मनाली में 20-20, कुफरी में 17, निचार में 15, कल्पा व भरमौर में 10-10 और जनझेहली में 8 सेंटीमीटर बर्फ गिर चुकी है। राज्य के मैदानी भागों में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है। चम्बा के भटियात में 60, सिरमौर के नाहन में 59, बिलासपुर के नैना देवी में 58, सिरमौर के रेणुका में 56, ऊना में 52 एमएम बारिश हुई है।

बारिश-बर्फबारी की वजह से पूरा प्रदेश भीषण शीतलहर की चपेट में है और अधिकांश स्थानों पर पारा माइनस में पहुंच चुका है। शिमला में न्यूनतम तापमान -0.4, केलांग में -6.9, कल्पा में -4.7, कुफरी में -3.2, डलहौजी में -2, मनाली में -0.4, सुंदरनगर में 4.1, भुंतर में 2.3, धर्मशाला में 3.2, नाहन में 6.1, ऊना में 6.2, पालमपुर में 3, सोलन में 2.6, मंडी में 5.6, कांगड़ा व हमीरपुर में 6.6, बिलासपुर में 7, चम्बा में 2 और जुब्बड़हट्टी में 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में आगामी 8 फरवरी तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने का अनुमान जताया है। हालांकि इस दौरान किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

Updated : 23 Feb 2022 2:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top