Home > राज्य > अन्य > अकाली दल और बसपा में गठबंधन का ऐलान, पंजाबियों को 75 फीसदी आरक्षण का ऐलान

अकाली दल और बसपा में गठबंधन का ऐलान, पंजाबियों को 75 फीसदी आरक्षण का ऐलान

रेत और शराब बिक्री के लिए बनेगा सरकारी कारपोरेशन

अकाली दल और बसपा में गठबंधन का ऐलान, पंजाबियों को 75 फीसदी आरक्षण का ऐलान
X

चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसमें प्रत्येक घर को 400 यूनिट बिजली मुफ्त और पंजाबियों को नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरी में पचास प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया गया है। सुखबीर बादल ने पंजाब में रेत व शराब बिक्री के लिए सरकारी कारपोरेशन का गठन करने और ट्रक यूनियनें बहाल करने का ऐलान किया है।

अकाली दल प्रधान एवं पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि पंजाब में पूर्व बादल सरकार के कार्यकाल के दौरान ही बुढ़ापा तथा अन्य तरह की पेंशन तथा लड़कियों के लिए शगुन स्कीम शुरू की गई थी। अब अकाली दल की सरकार के सत्ता में आते ही पेंशन को 1500 रुपये से बढ़ाकर 3100 रुपये तथा शगुन योजना के तहत लड़कियों को शादी से पहले 75 हजार रुपये दिए जांएगे।

सुखबीर बादल ने नीला कार्ड धारक प्रत्येक महिला को दो हजार रुपये प्रति माह देने का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार आते ही राज्य में पांच लाख मकानों का निर्माण करके प्रत्येक नागरिक को पक्की छत मुहैया करवाई जाएगी।

कर्मचारियों पर बड़ा दांव खेलते हुए अकाली दल ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को तुरंत प्रभाव से लागू करने, अमरिंदर सरकार के कार्यकाल में कर्मचारियों पर दर्ज हुए सभी केस वापस लेने तथा सरकारी कर्मचारियों के लिए 2004 वाली पेंशन स्कीम लागू करने का ऐलान किया है। सुखबीर बादल ने अकाली सरकार आने पर प्रत्येक हलके में दस-दस मेगा स्कूल खोलने तथा विद्यार्थियों को दस लाख रुपये तक की लिमिट वाला शिक्षा कार्ड मुहैया करवाने का ऐलान करते हुए कहा कि निजी संस्थानों में 33 प्रतिशत सीटें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी।

Updated : 16 Feb 2022 9:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top