Home > राज्य > अन्य > राजस्थान ने चीनी रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल रोका, 5 प्रतिशत सही परिणाम

राजस्थान ने चीनी रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल रोका, 5 प्रतिशत सही परिणाम

राजस्थान ने चीनी रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल रोका, 5 प्रतिशत सही परिणाम
X

जयपुर/नई दिल्ली। जांच परिणाम सही नहीं पाए जाने के कारण राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए त्वरित जांच किट का इस्तेमाल मंगलवार को रोक दिया। स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि इन किट से परीक्षणों के परिणाम के बारे में एक रिपोर्ट भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को भेजी गई है। मंत्री के अनुसार इस किट से केवल 5 प्रतिशत सही या वैध परिणाम मिले हैं।

मंत्री ने कहा, ''पहले ही संक्रमित पाए गए 168 मामलों में इस किट से परीक्षण किया गया, लेकिन इसका परिणाम केवल 5.4 प्रतिशत ही सही आ रहा है और जब परिणाम सही नहीं हैं तो इससे परीक्षण करने का क्या फायदा है।' शर्मा ने कहा कि जब पहले से ही संक्रमित पाए गए मामलों में ही किट का प्रयोग असफल हो गया तो इससे प्रयोग का कोई फायदा नहीं।

उन्होंने कहा, ''वैसे भी ये परीक्षण अंतिम नहीं थे, क्योंकि बाद में पीसीआर टेस्ट करना होता था। हमारे चिकित्सकों के दल ने सलाह दी है कि इससे जांच का कोई फायदा नहीं है। राज्य सरकार ने इन परिणामों को आईसीएमआर को भेजकर पूछा है कि त्वरित जांच किट से आगे परीक्षण जारी रखा जाए या नहीं। राजस्थान पहला राज्य है जिसने शुक्रवार से त्वरित जांच किट का इस्तेमाल शुरू किया था।

राजस्थान में 83 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद यहां केसों की संख्या बढकर 1659 हो गई है। चिकित्सा विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार राजधानी जयपुर में 61, जोधपुर में 5, भीलवाडा में 4, टोंक में 2, कोटा में 2 जैसलमेर में 2, दौसा में 2, सवाई माधोपुर, नागौर और झुंझुनूं में 1-1 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं।

Updated : 21 April 2020 12:16 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top