Home > राज्य > अन्य > उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बारिश ने एक बार फिर मचाई तबाही

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बारिश ने एक बार फिर मचाई तबाही

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बारिश ने एक बार फिर मचाई तबाही
X

देहरादून। पिथौरागढ़ जिले में मूसलाधार बारिश ने आपदाग्रस्त बंगापानी क्षेत्र में एक बार फिर से व्यापक नुकसान पहुंचाया है। राज्य में बारिश और भू-स्खलन के कारण चारधाम मार्गों समेत कई महत्वपूर्ण मार्ग अवरुद्ध हैं।

बता दें कि पिथौरागढ़ जनपद के बंगापानी तहसील क्षेत्र में तेज बारिश के बाद गांव में पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा आने से एक होटल दब गया है। नाले में एक बाइक बह गई और दो वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। निकटवर्ती लुम्ती गांव में भी कई मवेशी नदी में बह गए हैं। गांव में लोगों के घरों में ही नहीं बल्कि चौतरफा भारी मात्रा में मलबा आकर जमा हो गया है। इसके कारण सड़कें गुम हो गई हैं। पिथौरागढ़ की लाइफ लाइन पिथौरागढ़-घाट सड़क तीन स्थानों पर मलबा आने से बंद हो गई है। इसके अलावा 20 से अधिक सड़कों पर मलबा आया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पिथौरागढ़ जिले में घाट पिथौरागढ़ मार्ग घाट से 50 मीटर आगे पिथौरागढ़ की तरफ, थल-मुन्स्यारी मार्ग हरड़िया में, अस्कोट-बलुवाकोट मार्ग लखनपुर गागरा में, जौलजीबी- मदकोट मार्ग चामी में भारी वाहनों के लिए अवरुद्ध है। तवाघाट - पांग्ला मार्ग गस्कू और मलघट में, मदकोट-मुनस्यारी मार्ग भारी वाहनों के लिए बंद है। ओखला-अस्कोट मार्ग घिनोरा में अवरुद्ध है। एनएच-107 केदारनाथ मार्ग रुद्रप्रयाग में सीतापुर, रामपुर और मुनकटिया में अवरुद्ध है।

उधर, राज्य के कुमाऊं तथा गढ़वाल परिक्षेत्र के जनपदों में आज बारिश जारी है। चार धाम मार्गों में एनएच-58 चमोली में कोहेड़, सोनला तथा पागलनाला पर बंद है। टिहरी में एनएच-58 तोता घाटी पर बंद है। केदारनाथ मार्ग रुद्रप्रयाग में भीरी तथा बांसवाड़ा पर बंद है।

उत्तरकाशी में यमुनोत्री मार्ग डाबरकोर्ट पर बंद है। पिथौरागढ़ में घाट-पिथौरागढ़ मार्ग तथा तवाघाट-सोबला मार्ग बंद है। चंपावत में टनकपुर-चंपावत मार्ग सिन्यारी के पास बंद है। अल्मोड़ा में भतरोजखान-रामनगर मार्ग बंद है। टिहरी में कुमाल्डा चौकी से चंबा की ओर जाने वाला मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग और राज्य आपदा प्रबंधन ने उत्तराखंड में आज और कल के लिए भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के पूर्वानुमान के साथ चेतावनी जारी की हुई है।

Updated : 19 Aug 2020 8:23 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top