Home > राज्य > अन्य > पंजाब : सीएम के मना करने पर भी बैसाखी मनाने स्वर्ण मंदिर पहुंचे कुछ लोग

पंजाब : सीएम के मना करने पर भी बैसाखी मनाने स्वर्ण मंदिर पहुंचे कुछ लोग

पंजाब : सीएम के मना करने पर भी बैसाखी मनाने स्वर्ण मंदिर पहुंचे कुछ लोग
X

नई दिल्ली। पंजाब के अमृतसर में आज बैसाखी के अवसर पर कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच कुछ भक्त स्वर्ण मंदिर में दिखाई पड़े। बता दें कि रविवार को ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लोगों से अपील की थी कि वे घरों में रहकर ही बैसाखी के पर्व को मनाएं।

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार (10 अप्रैल) को कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया था कि आने वाले समय में कोरोना वायरस (कोविड-19) से स्थिति और भयावह हो सकती है। उन्होंने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमारे कुछ सीनियर और टॉप मेडिकल ऑफिसर्स ने उम्मीद जताई है कि कोविड-19 सितंबर के मध्य तक अपने चरम पर होगा और इस वायरस की वजह से देश की 58 प्रतिशत आबादी संक्रमित होगी, जबकि पंजाब के 87 फीसद लोग प्रभावित होंगे।"

मुख्यमंत्री के मुताबिक, "पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत में सितंबर के मध्य में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर होगा और देश की 58 फीसदी आबादी इसकी चपेट में होगी।" पंजाब में शुक्रवार (10 अप्रैल) सुबह कोरोना का दो नए मामले सामने आने के साथ राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 132 हो गई है। इस बीमारी से राज्य में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बताया था कि 15 अप्रैल से किसानों को फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन में ढील दी जाएगी और इसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा। सिंह ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ''हमने पहले लॉकडाउन किया और बाद में कर्फ्यू लगाया। फिर लोगों तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की। हमारे लोग हर मोहल्ले में पहुंचकर जरूरी वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं।''

देश में कोरोना पीड़ितों की तादाद नौ हजार के पार पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मरीजों की संख्या 9152 जबकि मृतकों की संख्या 308 तक पहुंच गई है। पिछले चौबीस घंटों में 35 की मृत्यु हो गई जबकि 705 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने से पूर्व की संख्या देश में 606 थी तथा 25 मार्च के इसमें 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। 12 अप्रैल को कोरोना रोगियों की संख्या 8447 तक पहुंच गई है लेकिन दैनिक वृद्धि दर 17 फीसदी से घटकर 12.4% की करीब है। रोगियों की संख्या को यदि देखा जाए तो इनमें 1300 फीसदी का इजाफा हो चुका है। महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित है।

कोरोना के मरीजों की संख्या तमिलनाडु में भी हजार के पार पहुंच चुकी है। राज्य में 1075 कोरोना पॉजिटिव मामले अभी तक सामने आए हैं। 11 लोगों की मौत हुई है। वहीं, गुजरात में कोरोना वायरस के 516 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 25 लोगों ने जान गंवाई है। इससे पहले रविवार को देश में कोरोना पीड़ितों की तादाद आठ हजार के पार पहुंच गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार देर शाम जारी आंकड़ों में बताया गया था कि मरीजों की संख्या 8447 जबकि मृतकों की संख्या 273 तक पहुंच गई।

Updated : 13 April 2020 8:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top